Royal Love Story- शिमला के ओक ओवर में महारानी के ड्रेस में लेडी कर्जन का फोटोसैशन, लन्दन के अखबार में छप गया फोटो

Spread the love

Royal Love Story- शिमला के ओक ओवर में महारानी के ड्रेस में लेडी कर्जन का फोटोसैशन, लन्दन के अखबार में छप गया फोटो
फोकस हिमाचल फीचर डेस्क
शिमला के इन दो मशहूर भवनों से शायद ही कोई अपरिचित हो। शिमला में स्थित ‘ओक ओवर’ जहाँ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का सरकारी आवास है तो इसके कुछ ही फैसले पर स्थित सिदार सर्कट हाउस पंजाब सरकार का अतिथि गृह है। यह दोनों ब्रिटिशकालीन इमारतें उस दौर के अनेक रोचक किस्सों का गवाह हैं। महाराजा पटियाला, महाराजा कपूरथला और महाराजा धौलपुर से जुड़े कई प्रसंग इन इमारतों के इतिहास में झाकने का अवसर प्रदान करते हैं।
खास हैं यह इमारतें
आपको बता दें कि उस जमाने में महाराजा पटियाला के शिमला में तीन आलीशान घर थे। इनमें से एक ओकओवर था जो वर्तमान में हिमाचल के मुख्यमंत्री का सरकारी निवास है और दूसरा ओकओवर के सामने सिडार नाम का वो घर था जो अब पंजाब सरकार का शिमला में गेस्ट हाउस है। इसके अलावा उनकी तीसरी रॉकवुड नाम की इमारत भी थी।
वायसराय की पत्नी को ओके ओवर से निमंत्रण
शिमला के साथ महाराजा पटियाला के कई रोचक किस्से जुड़े हैं फिर भला इन इमारतों से जुड़ा यह किस्सा बड़ा मशहूर है कि एब बार महाराजा पटियाला, महाराजा कपूरथला और महाराजा धौलपुर ने भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड कर्जन की पत्नी लेडी कर्जन को ओकओवर में रात के समय राजसी हीरे-जवाहरातों और शाही पोशाकों को देखने को बुलाया।
लेडी कर्जन ने पहनी महारानी की पौशाक
राजाओं के लेडी कर्जन को हीरे-जवाहरातों और महारानी की राजसी पोशाक पहन कर देखने का लालच दिया। आभूषण हर औरत की कमजोरी होते हैं, लेडी कर्जन राजसी पोशाक पहन कर देखने का मोह नहीं छोड़ पाई। राजाओ ने उनकी खूबसूरती की जम कर तारीफ़ करते हुए लेडी कर्जन का फोटो भी खींच लिया। उस समय के जाने-माने फोटोग्राफर लाला दीनदयाल को राजाओं ने पहले ही यह जिम्मेवारी सौंपी हुई थी।
लन्दन में छपा फोटो, शिमला में असर
कुछ दिन बाद ही लेडी कर्जन का यह फोटो इंग्लैंड के एक प्रमुख अखबार में छप गया। लेडी कर्जन को भारतीय महारानी की पोशाक में देख अंग्रेज शासक आगबबूला हो गए। अंग्रेजों ने महाराजा पटियाला, महाराजा कपूरथला और महाराजा धौलपुर के शिमला प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.