बधाई – रोटरी क्लब कांगड़ा के प्रधान सुनील डोगरा बने बेस्ट प्रेजिडेंट ऑफ द ईयर, रोटरी क्लब कांगड़ा को रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3070  में इस साल सर्वश्रेष्ठ आंका गया

Spread the love

कांगड़ा से जसवंत जस्सो की रिपोर्ट

रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3070 हिमाचल पंजाब व जम्मू कश्मीर का प्रतिनिधित्व करता है। पिछले चार दशकों में यह पहला मौका है कि रोटरी क्लब कांगड़ा को रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3070  में सर्वश्रेष्ठ आंका गया है और रोटरी क्लब कांगड़ा के प्रधान सुनील डोगरा बने बेस्ट प्रेजिडेंट ऑफ द ईयर बने हैं। इस उपलब्धि से तमाम रोटेरियन की बांछें खिल गई हैं और नई ऊर्जा रोटेरियन में पैदा हुई है। दरअसल रोटरी क्लब कांगड़ा ने बीते साल कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है, जिस वजह से रोटरी डिस्ट्रिक्ट ने कांगड़ा क्लब को सर्वश्रेष्ठ क्लब का खिताब दिया है।

दो बड़े अभियान इतिहास में दर्ज

रोटरी क्लब कांगड़ा की पर्यावरण संरक्षण मुहिम कामयाब रही है इसके तहत सैकड़ों पौधे लगाकर शुद्ध पर्यावरण की मिसाल कायम की है। कोविड-19 के तहत मरीजों व तीमारदारों को शुद्ध पेयजल घर का खाना और हैंड सैनिटाइजर मास्क व अन्य सामान उपलब्ध करवाकर रोटरी कांगड़ा प्रेरणा का स्रोत बना है। डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सीए दविंदर सिंह के गतिशील नेतृत्व में क्लब ने तमाम प्रोजेक्टों को अमलीजामा पहनाने के साथ-साथ दो बड़े काम किए हैं जो इतिहास के पन्नों में दर्ज रहेंगे।

ये भी पढे. – पोल्ट्री फार्मर के बेटे में बड़े- बड़े गुण, पहले डॉक्टर फिर आईएएस अफसर बने आम घर के बेटे ‘निपुण’ कांगड़ा के उपायुक्त निपुण जिंदल की प्रेरककथा

 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रहे अभियान का हिस्सा

पर्यावरण संरक्षण अभियान का पहला कार्य 1 जुलाई 2020 से शुरू हुआ था, जिसके तहत पहले लोगों को अपने घर में एक नया पौधा लगाने के लिए प्रेरित किया अभियान आगे बढ़ा तो पूरे जोर से जिला 3070 के रोटेरियन ने भी इस अभियान के तहत पौधे लगाने शुरू कर दिए। खास बात यह है कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित अनेक दिग्गज हस्तियां रोटरी क्लब के अभियान का हिस्सा बनी हैं।सुनील डोगरा ने बताया कि इस मुहिम के तहत प्रत्यक्ष औऱ अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 5500 पौधे लगाए गए। जिसमें रुद्राक्ष पारिजात हरड़ बहेड़ा आंवला आम सहित दर्जनों हर्बल व फलदार पौधे लगाए गए।

नजर अभियान से आंखों का मुफ्त इलाज

नजर अभियान के तहत गरीब लोगों के लिए आंखों का मुफ्त इलाज किया गया जिसमें रेटिना सर्जरी और मोतियाबिंद ऑपरेशन शामिल हैं ।इस अभियान के तहत एसएम आई हॉस्पिटल कांगड़ा के सहयोग से क्लब सदस्य रोटेरियन डॉक्टर संदीप महाजन ने 30 लोगों का निशुल्क ऑपरेशन किया । रोटरी क्लब कांगड़ा के सचिव सुभाष भसीन के सहित पूरी टीम के साथ इस कार्य को आगे बढ़ाया गया जिसकी सर्वत्र सराहना की जा रही है।

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *