हिमाचल : OBC वर्ग के लिए स्माइल योजना, दुकान, पढाई, व्यापार के लिए सरकार देगी 5 लाख से 15 लाख का सब्सिडी पर ऋण

Spread the love

फोकस हिमाचल । शिमला

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने ओबीसी वर्ग के लिए स्माइल योजना का शुभारंभ किया। यह योजना उन लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए केंद्र सरकार ने शुरू की है, जिनके घर के मुखिया की कोविड-19 से मृत्यु के बाद परिवार में आय का साधन नहीं रहा है। मंत्री ने कहा कि जिन लोगों के घर के कमाने वाले या मुखिया की कोविड-19 से मृत्यु हो गई है उनके लिए यह योजना जारी रहेगी। इस योजना के अंतर्गत 20 प्रतिशत सब्सिडी प्रार्थी को दी जाएगी। बाकी की राशि के ऊपर 6 फीसदी ब्याज लगाया जाएगा।

 

यह भी पढे. : हिमाचल में खुलेगी गोला-बारूद बनाने वाली फैक्टरी, 5 हजार करोड. का एमओयू साइन, 10 हजार को मिलेगी नौकरी 

 

योजना में अधिकतम 5 लाख रुपये लिए जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त निगम विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत छोटे व्यापार करने के लिए भी ऋण मुहैया करवा रहा है। इसके तहत सब्जी की दुकान, कपड़े की दुकान, चाय की दुकान या किसी भी तरह का कारोबार करने के लिए अधिकतम 15 लाख रुपये निगम देता है। कृषि के क्षेत्र में डेयरी फार्म, ट्रैक्टर ट्रॉली तथा मधुमक्खी पालन के लिए निगम ऋण उपलब्ध कराता है। ट्रांसपोर्ट सेक्टर में निगम विभिन्न प्रकार की गाड़ियां जो ट्रांसपोर्ट में टैक्सी परमिट के लिए है या गुड्स कैरियर हैं उनके लिए भी 15 लाख रुपये का निगम ऋण देता है। शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों को 3.50 प्रतिशत और लड़कों को 4 प्रतिशत ब्याज दर पर देश के अंदर पढ़ाई करने के लिए 15 लाख रुपये व जो विदेश में शिक्षा ग्रहण करने के लिए 20 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध होता है।  इसके अतिरिक्त निगम प्रदेश में प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करता है।

यह भी पढे. पंचायत सेक्रेटरी ने एनओसी देने के लिए मांगी 12 हजार की रिश्वत, फिल्मी तरीके से रंगे हाथ पकडा.

 

इसके अंतर्गत सिलाई-कढाई, कटिंग एंड टेलरिंग, आचार-चटनी, मोबाइल रिपेयर, ब्यूटी पार्लर आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। उन्होंने कहा कि किसी भी पात्र व्यक्ति को अगर इन योजनाओं का लाभ लेना है तो वह हिमाचल पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के कांगड़ा स्थित मुख्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश में कहीं भी बीडीओ ऑफिस, तहसील वेलफेयर ऑफिस या ऑनलाइन आवेदन व जानकारी ले सकते हैं।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *