अमेरिका में अल्बर्ट नेल्सन माक्र्विस लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित हिमाचल के वैज्ञानिक डॉ़ विजय को वर्ल्ड में 154 स्थान

Spread the love

फोकस हिमाचल | कांगडा

2018 में  अमेरिका में अल्बर्ट नेल्सन माक्र्विस लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित  उपमंडल भोरंज के जाहू कस्बे के साथ लगते हटवाड़ गांव के डॉ. विजय ठाकुर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची में 154वां स्थान दिया गया है। इसे करियर लॉन्ग इ पैक्ट के लिए स्कोप्स डेटा बेस द्वारा संकलित किया गया है। यह सूची विभिन्न विषयों में सर्वाधिक उद्धृत वैज्ञानिकों के शीर्ष दो प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती है। इस विस्तृत सूची में दुनिया में वैज्ञानिकों, डाक्टरों और इंजीनियरों सहित 159683 व्यक्ति हैं। विजय प्रदेश के जिला बिलासपुर के हटवाड़के निवासी हैं। डा. जॉन इयोनिडिस के नेतृत्व में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों द्वारा बनाया गया। यह बड़ा डेटाबेस स्कोपस के डेटा पर आधारित है, जो पत्रिकाओं को रैंक करता है और एक प्रशस्ति पत्र सूचकांक देता है। स्कोपस ने दो सूचियां जारी की हैं।

 

इससे पहले भी उन्हें कई उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जा चुका है। डॉ. विजय ने विदेशी भूमि पर अपनी नई खोज से अलग पहचान बनाई है। डॉ. विजय वर्तमान में क्रेनफिल्ड विश्वविद्यालय ब्रिटेन (इंग्लैंड) में सीनियर साइंटिस्ट और प्रोफेसर के पद पर कार्य कर रहे हैं।

 

डॉ. विजय ठाकुर ने हड्डी रोग के सस्ते और आरामदायक इलाज की तकनीक विकसित की है। डॉ. विजय ठाकुर क्रेनफील्ड यूनिवर्सिटी यूनाइटेड किंगडम में साइंटिस्ट के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने इंग्लैंड में सस्टेनेबल बायोबेस्ड मेंबरेंस धातु के प्रत्यारोपण के लिए कोंटिग्स के रूप में ओसियोइंटीग्रेशन की रिसर्च की है। इसी रिसर्च में उन्होंने मानव हड्डियों में बढ़ रही बीमारियों की बेहद सस्ती, आरामदायक और सुरक्षित इलाज तकनीक तैयार की है। डॉ. विजय ठाकुर और उनके सहयोगी कलबोरटर्स ने अनुसार हड्डी दोषों के मामलों में हड्डी प्रतिस्थापन के लिए धातु प्रत्यारोपण एक सामान्य चिकित्सीय समाधान है। इसमें मैग्नीशियम व कैल्शियम मिश्र धातु का उपयोग किया जाता है, जिसमें प्राकृतिक गुणों का यांत्रिक गुणों में मिश्रण करने से उपचार को और बेहतर किया जा सकता है।

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *