रंगारंग : स्वाद की दुनिया में अपना सिक्का जमाने वाले एक पत्रकार की प्रेरककथा, मंडी के बाद अब मनाली में भी ‘टेस्टी बाइट’

Spread the love

मंडी से विनोद भावुक की रिपोर्ट

आज रंगों का त्योहार है, इसलिए आज हम आपसे उस व्यक्ति से परिचित करवा रहे हैं, जिनका नाम की रंगारंग है। जश्न के इस मौके पर मंडी के मंगवाई मुहल्ले के रहने वाले रंगारंग सिंह का जिक्र इसलिए भी लाजिमी है कि उनके व्यक्तित्त्व में कई रंग हैं। फोटोग्राफर, पत्रकार, कवि, ट्रैकर, राइडर, मैकेनिक होने के साथ कुकिंग एक्सपर्ट हैं। दो साल पहले वे स्वाद के कारोबार में उतरे और मंडी के मंगवाई से ‘टेस्टी बाईट’ के नाम से शाकाहारी रेस्टोरेंट की शुरुआत की। सोया चांप उपलब्ध करवाने वाला मंडी में इकलौता रेस्टोरेंट होने के चलते काम चल निकला तो रंगारंग सिंह ने होम डिलिवरी भी शुरू कर दी।

May be an image of 5 people

मेलों में लगाए स्टाल
अपने कारोबार को जमाने और ग्राहकों का दिल जीतने के लिए उन्होंने खूब मेहनत की और कुल्लू दशहरा और मंडी शिवरात्रि के दौरान मेला मैदानों में टेस्टी बाईट का स्टॉल लगाकर अपने स्वाद को घर घर तक पहुंचाने का प्रयास किया। उन्होंने आईआईटी के कमांद कैंपस में भी ‘टेस्टी बाइट’ के जरिये अपने स्वाद से स्टूडेंट्स और स्टाफ को कायल कर दिया। कुछ साल पहले बैंक से कर्ज लेकर रेस्टोरेंट शुरू करने वाले रंगारंग की मेहनत रंग ला रही है। रंगारंग सिंह ने मनाली के माल रोड पर एक रेस्टोरेंट लीज पर लेकर वहां भी अपने टेस्टी बारइट के स्वाद के कारोबार के विस्तार में जुट गए हैं।
May be an image of 2 people and people smiling

जीवप के कई रंग

शुरूआती दिनों में रंगारंग सिंह वीडियो शूटिंग का काम करते थे और विवाद शादियों के वीडियो तैयार करते थे। बाद में शहर में उन्होंने रेस्टोरेंट खोल लिया, लेकिन कुछ समय बाद वे अपने पारिवारिक स्कूटर मैकेनिक के काम में लौट गए। बाद में इस काम को छोडक़र उन्होंने पत्रकारिता में भी हाथ आजमाए और प्रेस फोटाग्राफर के रूप में भी काम किया। वह मंडी में पंजाबी कवि के रूप में भी अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं। एक ट्रैकर के तौर पर रंगारंग सिंह कमरूनाग, शिकारी देवी, मणिमहेश ट्रैकिंग कर चुके हैं। वे मंडी से लेह वाइक राइडिंग भी कर चुके हैं। मैंकेनिक के तौर पर काम करने का भी उनके पास खासा तुजुर्बा है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *