‘ओ पाकिस्तान तिझो छितरां की कसर है’ से सोशल मीडिया पर धूम मचाने वाले हिमाचल पुलिस के जवान की पहाड़ी कविताओं के तीन लाख फैन

Spread the love

‘ओ पाकिस्तान तिझो छितरां की कसर है’ से सोशल मीडिया पर धूम मचाने वाले हिमाचल पुलिस के जवान की पहाड़ी कविताओं के तीन लाख फैन
कांगड़ा से मितेश कुमार की रिपोर्ट
अपनी ठेठ पहाड़ी कविताओं से हिमाचल प्रदेश पुलिस का एक जवान सोशल मीडिया पर खूब धूम मचाये हुए हैं. कांगड़ा जिला के डादासीबा क्षेत्र से संबंध रखने वाले ठाकुर विशाल सिंह की कविताओं के सोशल मीडिया पर कितने जलबे हैं, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि महज एक साल के अंतराल में तीन लाख लोग उनकी कविताओं को सुन चुके हैं. ठाकुर विशाल सिंह की कविता ‘ओ पाकिस्तान तिझो छितरां की कसर है’ सोशल मीडिया पर जबरदस्त हित रही और फेसबुक और व्हाटसअप ग्रुप्स पर जम कर वायरल हो चुकी है.
एक साल में हुआ कमाल
ठाकुर विशाल सिंह को बचपन से ही पहाड़ी में कविता लिखने का शौक है. अपने इसी शौक को उन्होंने बीते साल 2017 में सोशल मीडिया के जरिये लोगों तक पहुँचाना शुरू किया. सोशल मीडिया पर जब विशाल की कविताओं को पह्चल मिलने लगी तो उसने इसे गंभीरता से लिया और नियमित तौर पर सोशल मीडिया के जरिये अपने इस हुनर को लोगों के सामने रखने लगे. देखते ही देखते डिजिटल वर्ल्ड में विशाल की कवितायेँ तहलका मचाने लगीं.
ज्वलंत मुद्दों पर करार प्रहार करते हैं विशाल
ठाकुर विशाल सिंह तत्कालीन मुद्दों पर कड़ा प्रहार करते हुए इसे ठेठ कांगड़ा की बोली में काव्यात्मक रूप से श्रोताओं के सामने लाते हैं. आम जनमानस से जुड़े विषयों को आधार बना कर विशाल अपनी बात कहते हैं. शायद यही वजह है कि लोगों की विशाल की कवितायेँ खुद के करीब लगती हैं. उनकी कविता में पहाड़ की आम बोल चाल की भाषा में पहाड़ की रोजमर्रा की बात होती है. अपनी कविताओं में वः इस प्रदेश की सुन्दरता और विशेषता भी पाठकों के सामने रखते हैं.
बढ़ती जा रही है पहाड़ी के लिए चाहत
ठाकुर विशाल सिंह का कहना है कि जब उन्होंने शुरू में सोशल मीडिया पर अपनीकवितायें बोल कर अपलोड करनी शुरू की थी तो उन्हें इस बात का इल्म नहीं था कि इतने जल्दी वह पापुलर हो जायेंगे. वर्तमान में 4वीं आईआरबी बटालियन जंगलबेरी में बतौर बतौर आरक्षी सेवाएं दे रहे विशाल कहते हैं कि सुखद यह है कि पहाड़ी लिखने – पढने और सुनने वालों का दायरा बढ़ रहा है. सोशल मीडिया पर विशाल की पहाड़ी कविताओं का आप आनंद ले सकते हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *