नेशनल इलेक्ट्रोनिक्स मीडिया का साइनिंग फेस है हिमाचल की यह बेटी, पालमपुर की कंचन डोगरा नेगी की ख़बरों की दुनिया में ऊंची उड़ान

Spread the love

नेशनल इलेक्ट्रोनिक्स मीडिया का साइनिंग फेस है हिमाचल की यह बेटी, पालमपुर की कंचन डोगरा नेगी की ख़बरों की दुनिया में ऊंची उड़ान
पालमपुर से विनोद भावुक की रिपोर्ट
पालमपुर के राजपुरा की कंचन डोगरा नेगी ने ख़बरों की दुनिया में ऊँची उड़ान भरी है। आज वह नेशनल इलेक्ट्रोनिक्स मीडिया का साइनिंग फेस है अपनी प्रतिभा और रचनात्मकता से पिछले आठ साल से टेलीविज़न न्यूज़ एंकर के तौर पर चमक बिखेर रही कंचन डोगरा नेगी ने अपनी ख़ास पहचान बनाई है। कंचन का स्थानीय से लेकर राष्ट्रीय घटनाओं और मुद्दों का व्यापक ज्ञान शो होस्टिंग और एंकरिंग को गंभीर और रोचक बना देता है। उच्च दबाव वाली स्थितियों में जल्दी से सोचने और प्रतिक्रिया देने की उनकी क्षमता एक प्रोफेशनल के तौर पर परिभाषित करती है।
12 सालों से टीवी न्यूज़ की बुलंद आवाज
कंचन डोगरा नेगी वर्तमान में नेटवर्क 18 के साथ काम कर रही है i उन्होंने साल 2017 से सितंबर 2019 तक इंडिया न्यूज़ चैनल में बतौर न्यूज एंकर काम किया है। कंचन ने साल 2017 तक एबीपी न्यूज़ चैनल में न्यूज़ एंकर के रूप में काम करते हुए फीफा विश्व कप 2015 और रामलीला पर विशेष कवरेज किया। उन्होंने साल 2011 -2013 ताक सहारा समय नेशनल में एंकर और सह निर्माता के रूप में काम करते हुए साप्ताहिक शो प्रोपर्टी समय की प्रोडक्शन, सिल्वर स्क्रीन पर आधारित डेली लाइव बॉलीवुड शो और डेली पांच लाइव समाचार बुलेटिन का संचालन किया।साल 2009- 2011 तक पी 7 न्यूज के साथ काम करते हुए दैनिक खेल कार्यक्रम स्पोर्ट्स मंत्रा, कैम्पस राउंडअप (कॉलेज शो) जैसे साप्ताहिक कार्यक्रमतथा बॉलीवुड पर आधारित एक दैनिक शो पर भी संचालन किया। इस दौरान उन्होंने डेली एजुकेशन शो, कैरियर मंत्रा की एंकरिंग सहित डेली पांच लाइव समाचार बुलेटिन की प्रस्तुति दी ।कंचन ने अपने करियर की शुरुआत 2007 में जी न्यूज़ के साथ खेल और अपराध डेस्क के लिए एक प्रशिक्षु के रूप में की थी।
मीडिया के क्षेत्र में उच्च शिक्षित हैं कंचन
कंचन स्कूल के दिनों से ही एक होनहार स्टूडेंट रही हैं। उन्होंने सीबीएसई बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा प्रथम श्रेणीमें उत्तीर्ण की। दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक करने वाली कंचन ने इग्नू से ​​कंप्यूटर में सर्टिफिकेट कोर्स किया। इंटरनेशनल पॉलिटेक्निक से पत्रकारिता और मास मीडिया में दो साल का कोर्स किया है। उन्होंने गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय से जनसंचार में मास्टर डिग्री ली है। कंचन ने वर्ष 1999 में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया है। उन्होंने फिक्की ऑडिटोरियम में हिन्दोस्तान टाइम्स के लिए एक नाटक में अभिनय किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *