हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ की धर्मशाला अकादमी की क्रिकेटर शिमला की रेणुका सिंह ठाकुर टीम इंडिया की उभरती तेज गेंदबाज, ऑस्ट्रेलिया में प्रभावशाली प्रदर्शन बनेगा न्यूजीलैंड दौरे में चयन का आधार  

Spread the love

 

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ की धर्मशाला अकादमी की क्रिकेटर शिमला की रेणुका सिंह ठाकुर टीम इंडिया की उभरती तेज गेंदबाज, ऑस्ट्रेलिया में प्रभावशाली प्रदर्शन बनेगा न्यूजीलैंड दौरे में चयन का आधार  

 

धर्मशाला से संजीव कौशल की रिपोर्ट

 

भारतीय टीम में हिमाचल प्रदेश की पहली क्रिकेटर सुषमा वर्मा और चंडीगढ़ में जन्मी हरलीन देओल की क्रिकेट प्रतिभा को निखारने वाली हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ की धर्मशाला अकादमी की तराशी क्रिकेटर रेणुका सिंह ठाकुर टीम इंडिया की उभरती तेज गेंदबाज है। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में वह टी20 इंटरनेशनल में डेव्यू कर चुकी है और उम्मीद की जा रही है कि ऑस्ट्रेलिया में रेणुका का प्रभावशाली प्रदर्शन अगले माह होने वाले न्यूजीलैंड दौरे में उसके चयन का आधार बनेगा और इस सीरिज में उसे वन इंटरनेशनल में भी डेव्यू करने का अवसर मिलेगा।

 

ऑस्ट्रेलिया में किया टीम इंडिया के लिए टी20 में डेव्यू

 

शिमला में पली- बड़ी रेणुका ने हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए, 2019–20 सीनियर महिला एक दिवसीय ट्रॉफी में 23 विकेट लिए और वह अग्रणी विकेट लेने वाली गेंदबाज के बनी।  2020-21 में 5 मैचों में 4/39. के सर्वश्रेष्ठ स्पेल के साथ 9 विकेट लिए। 2019-20 में रेणुका के उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर, उन्हें पिछले साल भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया। इस दौरे में तीन टी20 के लिए प्लेइंग इलेवन में उसे शामिल किया गया।

 

ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर के बड़े विकेट के साथ शुरुआत

 

पहला टी20 बारिश के कारण रद्द हो गया।  रेणुका ने अगले दो मैचों में चार ओवरों का पूरा कोटा फेंका।  दूसरे मैच में 27 रन देकर मैच का एकमात्र मेडन ओवर फेंका। उसने ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलिसा हीली के बड़े विकेट के साथ अपने इंटरनेशनल विकेट की गिनती शुरू की,  जिसे उसने अंतिम टी20 के तीसरे ओवर में हासिल किया। तीसरे मैच में रेणुका ने 23 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। हालाँकि भारत दोनों मैच हारा, लेकिन टीम इन्डिया के प्रदर्शन की कई लोगों ने सराहना की।

 

न्यूजीलैंड टूर में प्रबल दावेदार

 

रेणुका सिंह ठाकुर के ऑस्ट्रेलिया में प्रभावशाली प्रदर्शन को देखते हुए आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप से पहले अगले महीने न्यूजीलैंड दौरे के लिए एक टी20 और पांच एकदिवसीय मैच खेलने के लिए भारत की टीम में शामिल होने की बहुत अधिक संभावना है। इस दौरे में वह अपना पहला एकदिवसीय मैच  भी खेल सकती है, हालांकि अनुभवी तेज गेंदबाज, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे और अरुंधति रेड्डी की मौजूदगी से इसकी संभावना थोड़ी कम है। बावजूद इसके रेणुका सिंह जैसी प्रतिभाशाली क्रिकेटर के सुर्खियों में आने से भारतीय टीम का भविष्य बहुत सुखद है।

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *