हमशक्ल – शक्ल सूरत इतनी मिलती जुलती कि मानो जैसे कुम्भ के मेले में बिछुड़े दो सगे भाई हों

Spread the love

हमशक्ल – शक्ल सूरत इतनी मिलती जुलती कि मानो जैसे कुम्भ के मेले में बिछुड़े दो सगे भाई हों
मंडी से विनोद भावुक की रिपोर्ट
हर आदमी के हमशक्ल 6 लोग होते हैं, लेकिन उनके आपसे में मिलने की सम्भावना 9% होती है. ‘फोकस हिमाचल’ के लिए यह गौरव के क्षण हैं कि हिमाचल प्रदेश के दो हमशक्ल व्यक्तियों की मुलाकात करवाने का जरिया बनने जा रहा है आपका यह पसंदीदा साप्ताहिक. इन दो हमशक्लों की मुलाकात के लिए खाका तैयार हो चुका है और जल्दी ही जब एक जैसे नैन नक्श और चेहरे- मोहरे वाले ये दोनों दिग्गजों की मुलाक़ात गर्मजोशी के साथ होने वाली है.
परिचय : हुनर के माहिर ये हमशक्ल
मजेदार बात यह है हैं कि ये दोनों हमशक्ल अपने अपने हुनर में माहिर हैं और सामजिक जीवन में अपनी खास पहचान रखते हैं. हालाँकि यह बात अलग है कि ख्याति के बावजूद दोनों की कभी आपस में मुलाकात नहीं हुई है. दोनों में अपनी उपलब्धियों के दम पर अपनी पहचान बनाई है. दोनों का अपने अपने क्षेत्र में सिक्का बोलता हैं.
तस्वीर का चेहरा 1 – कृष्ण चन्द्र महादेविया
तस्वीर में बांई तरफ जो शख्स हैं, उनका नाम है कृष्ण चन्द्र महादेविया. अगर आप साहित्य में रूचि अथवा दखल रखते हैं तो महादेविया से आपका परिचय करवाने की जरूरत नहीं है. फिर भी, जिनको पता नहीं है, उनके सूचनार्थ महादेविया मंडी जिला के महादेव से संबंध रखते हैं. सरकारी नौकरी के बावजूद साहित्य लेखन में उन्होंने बड़ा मुकाम हासिल किया है. लघुकथा के क्षेत्र में उनका बड़ा नाम है.हिंदी के आलावा मन्डयाली में उनका रचनाकर्म पाठकों को सम्मोहित करता है. उनकी प्रकाशित पुस्तकों की लम्बी सूचि लम्बी है.
तस्वीर का चेहरा 2 – देव प्रकाश
लाहुल स्पीति की मूलंग पंचायत के निवासी देव प्रकाश पूर्व विधायक रघुवीर ठाकुर के छोटे भाई हैं. पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ से शिक्षा हासिल करने वाले देव प्रकाश प्रगतिशील बाग़वान हैं, पंचायत के प्रधान रहे हैं. वे लाहुल पटेटो सोसाइटी (एलपीएस) के निदेशक रहे हैं, उनका कुल्लू के डोभी में बगीचा है और वे कुल्लू में रहते हैं. वे उच्च शिक्षित अग्रणी बागवान हैं.
और व्हाट्सअप वायरल हो गई तस्वीर
बीते दिनों कृष्ण चन्द्र महादेविया के जन्मदिन पर फोकस हिमाचल की ओर से उनको बधाई देने वाली तस्वीर पर जब लाहुल से संबंध रखने वाले सुरक्षा एजेंनसी के वरिष्ठ अधिकारी रमेश कटोच की नजर इस तस्वीर पर पड़ी तो उनको लगा मनो उनके गांव के देव प्रकाश के बारे में भ्रामक जानकारी है . जब एक आला अफसर ने इस बारे में जांच की तो पता चला कि एक शक्ल के डॉ व्यक्ति हैं. उन्होंने ही दोनों हमशक्लों के छायाचित्र एक साथ रख कर इस बारे में जानकारी मूलिंग पंचायत के व्ह्ट्सअप ग्रुप पर सांझा की जहाँ यह तस्वीर जैम कर वायरल हुई.
और बन गई मुलाक़ात की योजना
रमेश कटोच कहते हैं कि मूलिंग के लोग देव प्रकाश से हमशक्ल से मिलने के लिए उत्सुक हैं, जल्द ही कृष्ण चन्द्र महादेविया को पंचायत में बुलाने के लिए न्यौता भेजा जाएगा और हमशक्लों की इस ख़ास मुलाक़ात का गवाह मूलिंग बनेगा. इस प्रस्ताव पर महादेविया कहते हैं कि वह अपने अम्शाक्ल से मिलने जरूर जायेंगे.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *