स्टार्टअप – बाबासीर की शर्तिया दवा के रूप में मेडीकल वल्र्ड में तहलका मचाएगी हिमाचल के वैद्य की ‘लाल जड़ी’

Spread the love

स्टार्टअप – बाबासीर की शर्तिया दवा के रूप में मेडीकल वल्र्ड में तहलका मचाएगी हिमाचल के वैद्य की ‘लाल जड़ी’
जोगेंद्रनगर से विनोद भावुक की रिपोर्ट
सोलन जिला के कसौली क्षेत्र के छोटे से कोटली गांव के वैद्य कमलेश कुमार की ‘लाल जड़ी’ अब बाबासीर की शर्तिया दवा के रूप में मेडीकल वल्र्ड में सामने आएगी। कमलेश कुमार का परिवार पीढ़ी दर पीढ़ी जिस लाल जड़ी से बाबासीर का उपचार करता आ रहा है, उसकी वनस्पतिक रूप मेंपहचान हो चुकी है। खालसा कॉलेज जालंधर की टेस्टिंग लैब में इस जड़ी के रासायनिक विशलेषण में कुछ तत्व ऐसे पाए गए हैं, जो बाबासीर जैसी बीमारी के उपचार में बहुत महत्वपूर्ण पाए गए हैं। देश की अलग- अलग प्रयोगशालाओं में लाल जड़ी के क्लीनिकल ट्रायल किए जा रहे हैं। अभी तक के क्लीनिकल ट्रायल के नजीते खासे उत्साहवर्धक हैं। यह पहला अवसर है जब प्रदेश के पारम्परिक ज्ञान को सिंगल ड्रग के तौर पर विकसित किया जा रहा है।
दवा विकसित करने के लिए एमओयू
नेशनल मेडीसनल प्लांट बोर्ड के क्षेत्रीय एवं सुगमता केंद्र उत्तरी भारत, जोगेंद्रनगर और कमलेश कुमार के बीच लाल जड़ी से दवा विकसित करने के लिए एमओयू हुआ है। इस एमओयू के मुताबिक कमलेश कुमार क्षेत्रीय एवं सुगमता केंद्र उत्तरी भारत, जोगेंद्रनगर के मार्गदर्शन में उनकी प्रयोगशाला में एक साल के भीतर इस दवा को विकसित कर उत्पाद का निर्माण शुरू करेंगे। नेशनल मेडीसनल प्लांट बोर्ड के क्षेत्रीय एवं सुगमता केंद्र उत्तरी भारत, जोगेंद्रनगर के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अरूण चंदन का कहना है कि संस्थान इनकूवेशन सेंटर के तौर पर कमलेश कुमार के पारम्परिक ज्ञान से दवा विकसित करने के साथ उसके बौधिक संपदा अधिकार जैसे मुद्दों में उसकी मदद कर रहा है।
परिजनों से हासिल किया ज्ञान
कमलेश कुमार लाल जड़ी से बाबासीर का शर्तिया उपचार करने के लिए मशहूर हैं। उन्होंने यह ज्ञान अपने परिजनों से हासिल किया गया है। कमलेश कुमार का दावा है कि लाल जड़ी का सेवन करने से बाबासीर बिल्कुल ठीक हो जाती है और दोबारा कभी नहीं होती। इन दिनों कमलेश कुमार क्षेत्रीय एवं सुगमता केंद्र उत्तरी भारत, जोगेंद्रनगर में लाल जड़ी से दवा विकसित करने में जुटे हैं। बाबासीर के रोगी कमलेश से उनके मोबाइल नंबर 8894083694 पर संपर्क कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *