स्किन एलिमेंट्स – चार साल पहले परवाणू से 10 लाख की लागत के साथ शुरू मर्दों के पर्सनल हाईजीन प्रोडक्ट्स बनाने वाले स्टार्टअप के चार साल में भारत, अमेरिका, मलेशिया और यूके में एक लाख क्लाइंट्स, 7.5 करोड़ का सालाना कारोबार

Spread the love

स्किन एलिमेंट्स – चार साल पहले परवाणू से 10 लाख की लागत के साथ शुरू मर्दों के पर्सनल हाईजीन प्रोडक्ट्स बनाने वाले स्टार्टअप के चार साल में भारत, अमेरिका, मलेशिया और यूके में एक लाख क्लाइंट्स, 7.5 करोड़ का सालाना कारोबार
शिमला से विनोद भावुक की रिपोर्ट
चार साल पहले सोलन जिला की उद्योगिक नगरी परवाणू से 10 लाख की लागत के साथ शुरू मर्दों के पर्सनल हाईजीन प्रोडक्ट्स बनाने वाले स्टार्टअप स्किन एलिमेंट्स (skin elements) के चार साल में भारत, अमेरिका, मलेशिया और यूके में एक लाख से ज्यादा क्लाइंट्स हैं और स्किन एलिमेंट्स 7.5 करोड़ का सालाना कारोबार कर रहा है। आज इस ब्रांड के हाईजीन, ओडॉर मैनेजमेंट, एंटी-चफिंग सलूशन्स, स्किनकेयर और हेयरकेयर के साथ समग्र स्किनकेयर के 19 प्रोडक्ट्स मार्केट में हैं। शुरु में स्किन एलिमेंट्स ने फोमिंग इंटिमेट वॉश और एटी-चफिंग क्रीम जैसे अपने प्रोडक्ट्स इ कॉमर्स प्लेटफोर्म अमेजॉन पर लॉन्च किए, लेकिन अब कंपनी के प्रोडक्ट्स सभी प्रमुख ईकॉमर्स पोर्टलों Nykaa, Flipkart, MensXP और अन्य शामिल हैं। स्किन एलिमेंट्स ने अपने सेल्स ओपरेशन के लिए साल 2017 में गुरुग्राम में अपना दूसरा ऑफिस खोला। आज 3 बिलियन यूएस डॉलर की भारतीय पर्सनल केयर मार्केट में पुरुषों की हाईजीन कैटेगरी में स्किन एलिमेंट्स एक अग्रणी ब्रांड है।
स्टार्टअप में बदला बिजनस आइडिया
परवाणू में रहने वाले बचपन के दो दोस्तों सार्थक तनेजा और राघव सूद ने मर्दों के लिए व्यक्तिगत देखभाल के के लिए साल 2017 में स्किन एलिमेंट्स की शुरुआत की थी। अपने स्टार्टअप की शुरुआत से पहले सार्थक तनेजा और राघव सूद ने इस सेगमेंट में अध्ययन किया तो यह बात सामने आई कि भारत में पर्सनल केयर मार्केट ने काफी हद तक महिला उपभोक्ताओं पर केंद्रित है। उन्हें आइडिया आया कि पुरुषों की पर्सनल केयर से जुड़े उत्पादों के रूप में कारोबार का बाजार में एक बड़ा अवसर छिपा है। इसी बिजनस आइडिया को स्टार्टअप के तौर पर जब सार्थक तनेजा और राघव सूद ने स्किन एलिमेंट्स की शुरूआत कर मर्दों के लिए फोमिंग इंटिमेट वॉश लॉन्च किया तो यह बाजार में पहले से उपलब्ध उत्पादों में काफी अलग था।
दस लाख की पूंजी से शुरुआत
फाउंडर सार्थक तनेजा कहते हैं फड जब उन्होंने ब्यूटी और हाइजीन स्पेस में प्रवेश करने का फैसला किया तो सबसे पहले बाजार के बारे में जानकारी जुटानी शुरू की। बेशक इ कॉमर्स पप्लेटफॉर्म्स पर D2C खूब फलफूल रहा था और WOW Skin Science, Mamaearth और mCaffeine जैसे ब्रांड ब्यूटी स्पेस में नाम कमा रहे थे। इसके बावजूद पर्सनल हाईजीन इंडस्ट्री में पुरुषों के हाईजीन प्रोडक्ट्स में कोई विकल्प नहीं थे। तमाम हाईजीन प्रोडक्ट्स महिलाओं के सेगमेंट पर केंद्रित थे, और पुरुषों के लिए, केवल ब्यूटी ब्रांड थे। इस सेगमेंट में कारोबार की अपार संभावनाओं को देखते हुए सार्थक और राघव ने 10 लाख रुपये के निवेश के साथ परवाणू से स्किन एलीमेंट्स शुरू किया।
रेडक्लिफ कैपिटल से सीड फंडिंग
सार्थक और राघव ने एक थर्ड पार्टी निर्माता से संपर्क किया, जिसने उनके साथ उत्पादों के अनुसंधान और विकास के लिए भागीदारी की। राघव सूद कहते हैं कि उन्हें अपने इस कारोबारी आइडिया को स्टार्टअप के तौर पर शुरू करने पर जबरदस्त रिस्पोंस मिला और यह व्यवसाय शुरू से ही उनके लिए लाभदायक रहा है। कंपनी के प्रोडक्ट्स की सेल्स के आशातीत परिणामों को देखते हुए प्रोमोटर्स ने स्किन एलिमेंट्स में निवेश की दिशा में कदम बढाए हैं। स्किन एलिमेंट्स ने धीरज जैन की अगुवाई में रेडक्लिफ कैपिटल से 102000 डॉलर की सीड राउंड फंडिंग भी जुटाई है।
प्रोडक्ट्स के लिए ग्लोबल डिमांड
Beardo और Pee Safe जैसे ब्रांडों ने भी मर्दों के पर्सनल हाईजीन प्रोडक्ट्स बनाने में प्रवेश किया है। प्रतियोगिता के बावजूद स्किन एलीमेंट्स के प्रोडक्ट्स के लिए अच्छी खासी ग्लोबल डिमांड है और भारत, अमेरिका, मलेशिया और यूके में एक लाख से ज्यादा क्लाइंट्स हैं। साल 2021 में स्किन एलीमेंट्स ने 7.5 करोड़ रुपये का कारोबार किया है। स्किन एलीमेंट्स अपनी भविष्य की योजनाओं पर काम कर रही है और कंपनी अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का निर्माण कर रही है अपने प्रोडक्ट्स की नई रेंज के तौर पर 10 और वेरिएंट लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *