सबसे ऊँचा पहाड़ – इन्टरनेट की दुनिया से अनजान, हिमाचल प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों की पैदल यात्राओं के वृतांत

Spread the love

सबसे ऊँचा पहाड़ – इन्टरनेट की दुनिया से अनजान, हिमाचल प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों की पैदल यात्राओं के वृतांत
सुन्दरनगर से विनोद भावुक की रिपोर्ट
ट्रेकर, राइडर, ब्लोगर तरुण गोयल की पहली किताब *सबसे ऊँचा पहाड़* साहस और रोमांच के शौकीनों के लिए बाइबल से कम नहीं होगी। इस किताब में *तीन कैलाश, पन्द्रह दर्रे, सात दुर्गम पर्वतीय झीलों और अनेक पर्वतीय देवी-देवताओं के मूल स्थानों की यात्राओं के विवरण आपको मिलेंगे। व्यंग्य की शैली में आम बोल चाल की भाषा में जानकारी से भरपूर इनियामित ब्लॉग लिखने वाले तरुण गोयल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ट्रेकिंग के प्रति आर्षित हुए और उन्होंने दुर्गम स्थानों की यात्राएं की। *सबसे ऊँचा पहाड़* का कवर पेज सोशल मीडिया प्लेटफोर्म फेसबुक पर जारी करते हुए जिस अंदाज में अपनी किताब के प्रकाशन की सूचना दी है, उससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यात्रा वृतांतों के वर्णन में तरुण ने हंसाने का भी खूब प्रबंध किया होगा। इस पुस्तक में उनकी यात्राओं के दौरान पेश आई दुश्वारियों के अलावा अनछुए पहाड़ों की संस्कृति को समझने का भी अवसर मिलेगा।
फोकस हिमाचल के लिए लिखते रहे हैं तरुण
तरुण गोयल ‘फोकस हिमाचल’ के लिए ट्रेकिंग से सम्बंधित पुस्तकों की समीक्षा लिखते रहे हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उन्हें प्रदेश के ऐसे खूबसूरत स्थानों को अपनी लेखनी और कैमरे के माध्यम से दुनिया के सामने लाने के लिए ‘फोकस हिमाचल सम्मान 2018’ से सम्मानित किया है. यहाँ यह भी गौरतलब है कि तरुण गोयल की घुमक्कड़ी को सबसे पहले फोकस हिमाचल ही पाठकों के सामने लाया था।
नीरज कुमार की गाइडेंस, चार स्वर्गीय दोस्तों को समर्पित
तरुण गोयल फेसबुक पर लिखते हैं कि उन्होंने अपनी पहली किताब घुमक्कड़ नीरज कुमार की गाइडेंस से लिखी है और *सबसे ऊँचा पहाड़* तरुण गोयल के उन चार पुराने मित्रों *अनिल कुमार, संदीप कश्यप, सुधांशु शर्मा और पंडित जी*को समर्पित है, जो अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं 210 पेज ही यह किताब सच में ही हिमालय के कई बंद दरवाजों को खोलेगी। तरुण ने सूचत किया है कि किताब 15-20 जून तक पहुँच जाएगी।
ऐसे खरीदें *सबसे ऊँचा पहाड़*
प्री-बुकिंग मूल्य: 200+(59₹ शिपिंग) = 259₹/-
PayTM वाले: 9882122067
Tez वाले: 9882122067
BHIM वाले: 9882122067
InstaMojo(direct payment via NetBanking/Card): https://imjo.in/dpEXyR

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *