संस्कृत के अध्यापक ने किया आर्ट के लिए प्रेरित, अब मंझे हुए क्राफ्टमैन हैं कसौली के संदीप, नौकरी और पढ़ाई के साथ-साथ कला की उड़ान

Spread the love

संस्कृत के अध्यापक ने किया आर्ट के लिए प्रेरित, अब मंझे हुए क्राफ्टमैन हैं कसौली के संदीप, नौकरी और पढ़ाई के साथ-साथ कला की उड़ान
चंडीगढ़ से रणदीप बत्ता की रिपोर्ट
सोलन जिला की कसौली तहसील के चयाली गांव के संदीप कुमार को बचपन से ही रंगों से खेलने का शौक था. जब वह हाई स्कूल डावरा में छटी में पढ़ रहे थे तो बसों की तस्वीरें बनाता रहता था.
उनकी इस कला को स्कूल में संस्कृत के शिक्षक अमर नाथ शर्मा ने पहचाना और उसकी कला की तारीफ करते. शिक्षक संदीप को आर्टिस्ट कह कर पुकारते.
शिक्षक से मिलने वाली शाबाशी संदीप को और बेहतर करने की प्रेरणा देती. आईटीआई करने के दौरान भी उनके शिक्षक मोहिन्दर वर्मा ने कला के उनके इस काम को बहुत सुपोर्ट किया.
उनके प्राइमरी टीचर सोहन लाल भी उनके काम की खूब तारीफ़ करते हैं. शिक्षकों की इसी प्रेरणा ने आज मंझा हुआ क्राफ्ट्समैन बना दिया है और संदीप की बनाई कलाकृतियां देखने वालों का मन मोह लेती हैं.
यू टयूब चैनल पर हिट आर्टिस्ट
संदीप कुमार अपने कला के काम को यू टयूब चैनल SK arts And CRAFT पर फोटो और वीडियो के माध्यम से प्रदर्शित करते हैं. उनके इस चैनल के 21600 सबसक्राईबर हैं.
उनके परिजनों और दोस्तों ने उनके काम को हमेशा आगे बढाया हैं. संदीप के मॉडलों में ज्यादातर विभिन्न तरह के वाहन और भवन के मॉडल शामिल हैं.
पहले संदीप मॉडल बना कर घर सजा लेते थे पर अब वह आर्डर पर भी मॉडल बनाने लगे हैं.
नौकरी, पढाई और शौक
संदीप कुमार ने कम्यूटर साइंस में आइटीआइ करने के बाद जेटकिंग चंडीगढ़ से कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया और साथ ही ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की है.
वह अब एमसी ऑफिस मोहाली में नौकरी करते हैं. वह एमए पोलिटिकल साइंस में एमए कर रहे हैं. इसके साथ की वह अपनी कला साधना के लिए समय निकाल ही लेते हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *