लीक से हट कर – जो कल तक थे व्हीलचेयर के सहारे, अब बन गए क्रिकेट के सितारे, हिमाचल प्रदेश व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के गठन की प्रेरककथा के नायक चंबा के अमित

Spread the love

लीक से हट कर – जो कल तक थे व्हीलचेयर के सहारे, अब बन गए क्रिकेट के सितारे, हिमाचल प्रदेश व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के गठन की प्रेरककथा के नायक चंबा के अमित
चंडीगढ़ से विनोद भावुक की रिपोर्ट
उनमें से कुछ युवा पोलियोग्रस्त हैं तो कुछ रीढ़ की हुड्डी की इंजरी से ग्रस्त हैं। अधिकतर की जिंदगी कल तक अपसाद से भरी थी, लेकिन चंबा के अमित कुमार ने उनमें खेल के प्रति ऐसा जुनून भरा कि -जो कल तक व्हीलचेयर के सहारे थे, वे अब क्रिकेट के सितारे बन गए हैं। अब वे हिमाचल प्रदेश व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के मेंबर हैं। हिमाचल की इस टीम का ट्रायल चंडीगढ़ में हुआ और यह टीम दो बार पंजाब की टीम को हराकर जीत का जश्न मना चुकी है। टीम के गठन की प्रेरककथा के नायक चंबा के अमित कुमार हैं। अमित ने जब अन्य राज्यों की टीमों को खेलते हुए देखा तो उनको प्रदेश की व्हीलचेयर टीम के गठन का आइडिया आया। इसके लिए उन्होंने व्हीलचेयर क्रिकेट फेडरेशन इंडिया की प्रेजिडेंट रेखा त्रिवेदी से संपर्क किया। रेखा त्रिवेदी ने अमित को कहा कि हिमाचल की पूरी टीम तैयार करो। अमित ने सोशल मीडिया जरिये मुहिम चलाकर हिमाचल की व्हीलचेयर टीम खड़ी कर दी।
यह है हिमाचल की व्हीलचेयर क्रिकेट टीम
अमित कुमार ने बताया कि एक दिसंबर से तीन दिसंबर तक चंडीगढ़ में टीम के लिए ट्रायल लिए गए। टीम की कमान अमित कुमार को सौंपी गई। अमित कुमार चंबा जिला के डलहौजी उपमंडल की ठाकरी मट्टी पंचायत के मकडोगा निवासी हैं। टीम में ऊंना के विपिन पाल, चंबा के बृजलाल , कांगड़ा के प्रदीप कुमार , चंबा के शशि ठाकुर, सिरमौर के अर्जुन (विकेट कीपर), चंबा के अनिल कुमार, सोलन के रिषम पांडे , चंबा के साधु सिंह , मंडी के वेद प्रकाश, चंबा के चुराह के चीनो व चतरो राम तथा डलहौजी के सुनील प्रधान शामिल हैं ।
दो बार पंजाब को हराया
अमित बताते हैं कि टीम के ट्रायल के बाद पंजाब की टीम के साथ दो मैच भी करवाए गए। दोनों मैचों में प्रदेश के खिलाडिय़ों ने शानदार खेल दिखाया और दोनों मैच हिमाचल प्रदेश की टीम ने जीते है। अमित कहते हैं कि हिमाचल प्रदेश की व्हीलचेयर टीम को एक मंच मिला है । वे कहते हैं कि यह विशेष खिलाडिय़ों की टीम है। व्हीलचेयर क्रिकेटर बनने के लिए अमित से मोबाइल नंबर 9418425418 पर संपर्क किया जा सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *