बुरांस के जूस से अपना सिक्का ज़माने वाला मंडी का ‘डेल्ला नटूरा’ ब्रांड अब लेकर आ रहा फ्रूट वाइन, टीहरा के कर्मवीर पठानिया का स्टार्टअप

Spread the love

बुरांस के जूस से अपना सिक्का ज़माने वाला मंडी का ‘डेल्ला नटूरा’ ब्रांड अब लेकर आ रहा फ्रूट वाइन, टीहरा के कर्मवीर पठानिया का स्टार्टअप
कुल्लू से आरती ठाकुर की रिपोर्ट
हाईग्रेड पिक्क्ल, चट्ट्नी और जूस उत्पादन में अपनी ख़ास पहचान बनाने वाला मंडी का डेल्ला नटूरा ब्रांड ( हर्ब्स, हेल्थ एंड हार्मोनी) ने अब वाइनरी के स्टार्टअप की शुरुआत की है. डेल्ला नटूरा की और से आरम्भिक तौर पर बाज़ार में उतारी हिमाचल प्रदेश में पैदा होने वाले विभिन्न फलों और हर्ब्स की फ्रूट वाइन को अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है. इसी रिस्पोंस को देखते हुए कंपनी फैक्ट्री आउटलेट झीड़ी के अलावा इंटरनेशनल टूरिस्ट डेस्टिनेशन मनाली और कुल्लू में आउटलेट खोलने की तैयारियों में जुटी है. सनद रहे कि डेल्ला नटूरा ब्रांड के आचार, चट्ट्नी और जूस की एक बड़ी रेंज है और उत्पाद हाथों- हाथ बिकते हैं. उनका तैयार किया शुगरलेस बुरांस का जूस बेहद हिट रहा है.
12 लोगों को रोजगार
मूल रूप से मंडी जिला के टीहरा क्षेत्र के निवासी कर्मवीर पठानिया के माता- पिता दोनों सरकारी नौकरी में थे, जो नौकरी के बाद कुल्लू में बस गए और यहीं मेडिकल सप्लाई का कारोबार स्थापित कर लिया. कर्मवीर पठानिया ने स्नातक और फार्मेसी की पढ़ाई करने के बाद अपने पिता के स्थापित कारोबार को संभाल लिया. साल 2015 में अपने पैसन को पूरा करने के लिए कर्मवीर पठानिया ने हाईग्रेड पिक्कल, चट्ट्नी और जूस बनाने के कारोबार में कदम बढ़ाये और पांच साल के छोटे से कालखंड में अपने उत्पादों के लिए हजारों क्वालिटी ग्राहक तैयार किये. उन्होंने अपने उद्यम में 12 लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया है, जिनमें ज्यादातर महिलाएं हैं.
बुरांस के जूस से जमाया सिक्का
डेल्ला नटूरा ब्रांड को मार्केट में हिट करने में बुरांस के जूस की अहम भूमिका रही है. डेल्ला नटूरा ब्रांड का बुरांस जूस प्रदेश के बाहर भी बेहद मशहूर है. डेल्ला नटूरा बुरांस के जूस का कारोबार करने वाले क्षेत्र के छोटे कारोबारियों के लिए बुरांस जूस बनाने का जॉब वर्क भी करता है. खुद का उत्पादन करने के अतिरिक्त डेल्ला नटूरा हर साल पांच लाख से ज्यादा का जॉब वर्क करता है. बुरांस इकट्टा करने वालों को सीजनल रोजगार उपलब्ध करवाने में भी इस स्टार्टअप का बड़ा रोल है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *