प्लंबर के होनहार लाल ने किया कमाल, जोगिन्द्रनगर के अजय वर्मा ने सीटीएस में हासिल किया आल इंडिया फर्स्ट रैंक

Spread the love

प्लंबर के होनहार लाल ने किया कमाल, जोगिन्द्रनगर के अजय वर्मा ने सीटीएस में हासिल किया आल इंडिया फर्स्ट रैंक
जोगिन्द्रनगर से विनोद भावुक की रिपोर्ट
मंडी जिला के जोगिन्द्रनगर उपमंडल की दारट पंचायत के प्लम्बर राजकुमार के होनहार बेटे अजय वर्मा ने सीटीएस (क्राफ्ट्समैन ट्रेनिंग स्कीम 2018 – 20 बैच) में आल इंडिया फर्स्ट रैंक हासिल कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। आईटीआई जोगिन्द्रनगर से मैकेनिक मोटर व्हीकल ट्रेड में डिप्लोमा करने वाले अजय वर्मा के सीटीएस में नेशनल लेवल पर टॉप करने की उपलब्धि पर तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. राम लाल मार्कंडा ने कैश अवार्ड से सम्मानित किया है। तकनीकी शिक्षा निदेशक विवेक चंदेल ने बताया कि इसी सप्ताह निदेशालय में आयोजित गरिमापूर्ण समारोह में अजय वर्मा को उसकी इस बड़ी उपलब्धि के लिए सम्मानित किया गया है। तकनीकी शिक्षा हासिल करने वाले प्रदेश के युवाओं के लिए अजय वर्मा रोल मॉडल बन गया है।
ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के लिए चयन
अजय वर्मा प्रतियोगी परीक्षा पासकर नेशनल स्किल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट लुधियाना से क्राफ्ट इंसट्रक्टर की ट्रेनिंग कर रहा है। सितम्बर में एक साल की उसकी ट्रेनिंग पूरी होगी। इससे पहले अजय का चयन पॉलटेक्निकल सुंदरनगर में ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के ट्रेड के लिए हुआ है। अक्तूबर से अजय वर्मा पॉलटेक्निक में ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू करेगा। चूंकि अजय ने आईटीआई की पढ़ाई की है, इसलिए उसे ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में सीधा दूसरे ईयर में प्रवेश मिला है। अजय वर्मा ने ‘फोकस हिमाचल’ को बताया कि उसकी इस कामयाबी के सफर में उसके परिजनों और शिक्षकों का अपार स्नेह और आशीर्वाद रहा है।
प्रतिभा निखारने में शिक्षकों का कमाल
अजय वर्मा का कहना है कि हेडमास्टर रिटायर्ड हुए उनके दादा ईश्वर दास वर्मा ने उन्हें हमेशा बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। अजय का कहना है कि आईटीआई जोगिन्द्रनगर में प्रिंसिपल तनुज शर्मा और इंसट्रक्टर अशोक कुमार ने उनके हुनर की पहचान कर निखारने में अहम् रोल अदा किया है। परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा बेहतर न होने के बावजूद पिता राजकुमार और माता रचना देवी ने अपने बेटे और बेटी को बेहतर शिक्षा दिलवाने के लिए संसाधन उपलब्ध करवाने में कोई कोर कसर नहीं रखी है। अजय की छोटी बहन जोगिन्द्रनगर कॉलेज में पढ़ रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.