पांव में घुँघरू बांधकर हारमोनियम बजाते हुए महफिलों में समां बांधने वाले पहाड़ी सांस्कृतिक के प्रेरणा पुरुष लालचन्द प्रार्थी

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पांव में घुँघरू बांधकर हारमोनियम बजाते हुए महफिलों में समां बांधने वाले पहाड़ी सांस्कृतिक के प्रेरणा पुरुष लालचन्द प्रार्थी

 

मंडी से विनोद भावुक की रिपोर्ट

 

‘खुश्क धरती की दरारों ने किया याद अगर

उनकी आशाओं का बादल हूँ, बरस जाऊँगा।

कौन समझेगा कि फिर शोर में तनहाई के

अपनी आवाज भी सुनने को तरस जाऊँगा।।’

हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, फारसी और उर्दू के प्रकांड विद्वान होने के बावजूद कुल्लुवी के प्रति प्रार्थी के दिल में गहरा प्रेम रहा, जो उनकी उत्कृष्ट कुल्लुवी रचनाओं में प्रकट हुआ। राजनीति में सक्रियता के बावजूद साहित्य और संगीत उनके सार्वजिक जीवन का अहम् हिस्सा रहा। हिमाचल प्रदेश भाषा, कला एवं संस्कृति की ओर से हर साल 3 अप्रैल को राज्य स्तरीय लालचन्द प्रार्थी जयन्ती का आयोजन किया जाता है और  इस बहाने पहाड़ की लोक संस्कृति और लोक संगीत के रंग बिखरते हैं।

 

प्रार्थी का ‘चाँद कुल्लुवी’ तक का सफ़र

हिमाचल प्रदेश के गौरव लालचंद  ‘प्रार्थी’ उन साहित्यकारों में थे, जो हिन्दी साहित्याकाश में आज भी ‘चाँद कुल्लुवी’ के नाम से चमक रहे हैं। कुल्लू से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र में उनके दो स्तम्भ ‘लूहरी से लिंघटी तक’ तथा ‘प्रार्थी के खड़प्के’ छपते थे। ये स्तम्भ पाठकों में अत्यधिक लोकप्रिय थे। दुर्भाग्यवश संग्रह न होने के कारण वे खड़प्के आज उपलब्ध नहीं हैं।

 

आकर्षक व्यक्तित्व, धाराप्रवाह भाषण

प्रार्थी का जन्म कुल्लू जिले के नग्गर गाँव में 3 अप्रैल, 1916 को हुआ था। वे उच्च कोटि के साहित्यकार, राजनेता, हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, फारसी और उर्दू के प्रकांड विद्वान थे। उनका व्यक्तित्व आकर्षक था और अपने धाराप्रवाह भाषण से श्रोताओं को घंटों तक बाँधे रखते थे।वे एक कुशल विधायक और मन्त्री रहे।

 

लाहौर से शुरू हुआ लिखने का सिलसिला

मैट्रिक की शिक्षा अपने क्षेत्र से पाकर वे लाहौर चले गये और वहाँ से आयुर्वेदाचार्य की उपाधि प्राप्त की। लाहौर में रहते हुए वे ‘डोगरा सन्देश’ और ‘कांगड़ा समाचार’ के लिए नियमित रूप से लिखने लगेे। इसके साथ ही उन्होंने अपने विद्यालय के छात्रों का नेतृत्व किया और स्वतन्त्रता संग्राम में कूद गये।

 

अमर गीत – ‘हे भगवान, दो वरदान, काम देश के आऊँ मैं’

1940 के दशक में उनका गीत ‘हे भगवान, दो वरदान, काम देश के आऊँ मैं’ बहुत लोकप्रिय था। इसे गाते हुए बच्चे और बड़े गली-कूचों में घूमते थे। इसी समय उन्होंने ग्राम्य सुधार पर एक पुस्तक भी लिखी। यह गीत उस पुस्तक में ही छपा था।

 

संगीत और अभिनय में दखल

लेखन के साथ ही उनकी प्रतिभा नृत्य और संगीत में भी थी। वे पाँव में घुँघरू बाँधकर हारमोनियम बजाते हुए महफिलों में समाँ बाँध देते थे। उन्हें शास्त्रीय गीत, संगीत और नृत्य की बारीकियों का अच्छा ज्ञान था। लाहौर में निर्मित फिल्म ‘कारवाँ’ में उन्होंने अभिनय भी किया था। इसके अतिरिक्त भी उनमें अनेक गुण थे, जिनका वर्णन देवप्रस्थ साहित्य संगम, कुल्लू द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘प्रार्थी के बिखरे फूल’ में विस्तार से किया गया है।

 

लोक संस्कृति के लिए जनांदोलन

लालचन्द प्रार्थी ने हिमाचल प्रदेश की संस्कृति के उत्थान में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया। एक समय ऐसा भी था, जब हिमाचल के लोगों में अपनी भाषा, बोली और संस्कृति के प्रति हीनता की भावना पैदा हो गयी थी। वे विदेशी और विधर्मी संस्कृति को श्रेष्ठ मानने लगे थे। ऐसे समय में प्रार्थी जी ने सांस्कृतिक रूप से प्रदेश का नेतृत्व किया। इससे युवाओं का पलायन रुका और लोगों में अपनी संस्कृति के प्रति गर्व की भावना जागृत हुई।

 

भाषा अकादमी के संस्थापक

हिमाचल प्रदेश में भाषा-संस्कृति विभाग और अकादमी की स्थापना, कुल्लू के प्रसिद्ध दशहरा मेले को अन्तरराष्ट्रीय पटल पर स्थापित करना तथा कुल्लू में मुक्ताकाश कला केन्द्र की स्थापना उनके ही प्रयास से हुई।

 

उर्दू शायरी ने दी पहचान

प्रार्थी ने अनेक भाषाओं में साहित्य रचा; पर उनकी पहचान मुख्यतः उर्दू शायरी से बनी। उनके काव्य को ‘वजूद ओ अदम’ नाम से उनके देहान्त के बाद 1983 में भाषा, कला और संस्कृति अकादमी ने प्रकाशित किया।11 दिसम्बर, 1982 को हिमाचल का यह चाँद छिप गया और लोग सचमुच उनकी आवाज सुनने को तरस गये।

 


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