‘ पहाड़ी मस्तानी’ के नाम से मशहूर पूनम भारद्वाज की मखमली आवाज की कायल हुई दुनिया. पेशे से संगीत शिक्षिका हैं पूनम पालमपुर से ललिता कपूर की रिपोर्ट

Spread the love

‘ पहाड़ी मस्तानी’ के नाम से मशहूर पूनम भारद्वाज की मखमली आवाज की कायल हुई दुनिया. पेशे से संगीत शिक्षिका हैं पूनम
पालमपुर से ललिता कपूर की रिपोर्ट
पेशे से संगीत अध्यापिका एवं ‘पहाड़ी मस्तानी’ के नाम से विख्यात पूनम भारद्वाज की गायकी की आज दुनिया मुरीद है. चंबा के हरदासपुरा में पैदा हुई पूनम को बचपन से ही गाने का शौक रहा है और वें हिमाचली, हिंदी, पंजाबी, गढ़वाली और दक्षिणी भारतीय भाषाओं में गाने में माहिर हैं. उन्होंने स्कूल और कॉलेज के कई संगीत समारोहों में भाग लिया है और कई अवार्ड अपने नाम कर रखें हैं.
पति ने समझा पूनम का हुनर
पूनम जब 11 साल की थीं तो उनके सर से पिता का साया उठ गया. उनकी माता ने मेहनत -मजदूरी करके बेटी को पढ़ाया लिखाया. गाने के बचपन में घर से सहयोग न मिलने के कारण उनको अधिक ख्याति प्राप्त नहीं हुई. 21 वर्ष की उम्र में पूनम की शादी हो गई. शादी के बाद पति के सहयोग से छोटे से गांव की लड़की पूनम से पहाड़ी मस्तानी बन गई.
अलका याग्निक के साथ जुगलबंदी
पूनम ने पंजाबी फिल्म में अलका याग्निक के साथ भी अपनी गायकी के रंग बिखेरे हैं. पूनम के पति विनोद भारद्वाज हिलीवुड ग्रुप के फाउंडर एवं सीईओ हैं और पूनम भारद्वाज हिलीवुड ग्रुप में एमडी हैं. आने वाले समय में पूनम भारद्वाज की सुरीली आवाज में कई गीत सुनने को मिलेंगे.
जब सभी तरफ वैश्विक महामारी के चलते लॉकडाउन था तो फेसबुक लाइव के जरिए अपनी गायिकी के पूनम ने 60+ लाइव प्रोग्राम कर किए और पहाड़ के ताजा हवा के झौंके की तरह उसकी आवाज और गाने के अंदाज ने सुनने वालों के कानों में मिस्री घोल दी. अभी भी पूनम भारद्वाज को लाइव आने के लिए काफी प्रस्ताव आते रहते है. पूनम की आवाज जितनी मधुर है, वे खुद भी उतनी ही खूबसूरत है. पूनम दिल से दयालु प्रवृत्ति की है.
संगीत के सफर के लिए शुभकमनाएं
24 मार्च 1994 को पैदा हुई पूनम दो भाईयों की बहन है. पूनम एमए म्यूजिक है. पूनम का ससुराल धर्मशाला में है. उनकी एक बेटी है तीन साल की. रावी की सांय सांय के साथ बचपन से संगीत साधना करती आ रही चंबा की इस बेटी के संगीत सफर में अभी कई मुकाम आना बाकि हैं. भविष्य के लिए शुभकमनाएं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *