पर्वतीय इलाकों में रोजगार और आजीविका के नए रास्ते खोजने वाले हिमाचल प्रदेश के छोटे से गांव के वैज्ञानिक का बड़ा सम्मान, प्रतिष्ठित जमनालाल बजाज पुरस्कार पाने वाले लाल सिंह की प्रेरककथा

Spread the love

 

पर्वतीय इलाकों में रोजगार और आजीविका के नए रास्ते खोजने वाले हिमाचल प्रदेश के छोटे से गांव के वैज्ञानिक का बड़ा सम्मान, प्रतिष्ठित जमनालाल बजाज पुरस्कार पाने वाले लाल सिंह की प्रेरककथा

शिमला से उमेश शर्मा की रिपोर्ट

हिमाचल प्रादेश के पर्वतीय इलाकों में रोजगार और आजीविका के नए रास्ते खोजने वाले हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के दूरदराज के छोटे से गांव डांगहियारा के वैज्ञानिक लाल सिंह को  प्रतिष्ठित जमनालाल बजाज पुरस्कार प्रदान किया गया है। राजधानी शिमला में स्थित गैर-सरकारी संगठन, हिमालयन रिसर्च ग्रुप (एचआरजी) के निदेशक लाल सिंह पिछले अढाई दशक से पर्वतीय क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर समुदायों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं और इन समुदायों के सामाजिक – आर्थिक बदलाव में अहम् भूमिका अदा कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने लाल सिंह को बधाई देते हुए  कहा है कि ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले व्यक्ति के लिए यह एक दुर्लभ उपलब्धि है।

 

सिखाया पहाड़ी घरों को गर्म रखने का तरीका

 

हिमालयन रिसर्च ग्रुप ने पहाड़ी घरों में सौर उर्जा से पानी गर्म करने और सौर उर्जा से घरों को गर्म करने की तकनीक को पहुंचाने और लोगों को इस तकनीक का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने की पहल की है। संस्था ने लोगों को परम्परागत खेती की जगह औषधीय पौधों की खेती के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को मशरूम की खेती के प्रति आकर्षित करने के लिए संस्था ने शानदार कार्य किया है। हिमालयन रिसर्च ग्रुप ने पहाड़ी जौ, पहाड़ी लाल चावल और राजमा जैसी देशी फसलों के पुनरुद्धार में अहम् भूमिका अदा की है।

 

सामाजिक – आर्थिक बदलाव का मिशन

हिमालयन रिसर्च ग्रुप ने पिछले 24 वर्षों के दौरान विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की और से वित्त पोषित 40 से अधिक परियोजनाओं को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया है। हिमालयन रिसर्च ग्रुप के अभिनव और आवश्यकता-आधारित हस्तक्षेप से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से स्थानीय समुदाय को आजीविका के नए रास्ते बनाने, रोजगार की बेहतर व्यवस्था कर उनकी वित्तीय आय और जीवन स्तर में सुधार करने में मदद की है। हिमालयन रिसर्च ग्रुप 2005 से विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के इक्विटी, अधिकारिता और विकास (सीड) विभाग के लिए एक नामित कोर समूह है।

 

समर्पण को सम्मान

प्रतिष्ठित जमनालाल बजाज पुरस्कार ग्रामीण और आदिवासी विकास के लिए विशेष रूप से समाज के कमजोर वर्गों के लाभ के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है। लाल सिंह को वैज्ञानिक को ग्रामीण विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग (एप्लिकेशन) के लिए प्रतिष्ठित जमनालाल बजाज पुरस्कार – 2021 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार सामाजिक क्षेत्र में उनके दशकों के समर्पण की गवाही देता है। फोकस हिमाचल की तरफ से लाल सिंह को हार्दिक शुभकामनायें।

 

 

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *