पंडित संत राम ने तलाशी थी बीड़ बिलिंग में एयरो स्पोर्टस की संभावनाएं,  सुधीर शर्मा ने वर्ल्ड कप का आयोजन कर अपने पिता के सपनों में भरे रंग 

Spread the love

पंडित संत राम ने तलाशी थी बीड़ बिलिंग में एयरो स्पोर्टस की संभावनाएं,  सुधीर शर्मा ने वर्ल्ड कप का आयोजन कर अपने पिता के सपनों में भरे रंग 
बीड़ बिलिंग से विनोद भावुक/ अरविंद शर्मा
बेशक बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप के मेगा इवेंट के आयोजन का श्रेय शहरी आवास मंत्री सुधीर शर्मा के खाते में जाता हो, लेकिन यह बात शायद कम ही लोगों को पता है कि इस घाटी में एयरो स्पोर्टस की संभावनाओं को देखते हुए यहां एयरो स्पोट्र्स का पहला आयोजन अस्सी के दशक में तत्कालीन ग्रामीण विकास मंत्री पंडित संत राम ने करवाया था।
नील किनियर और कीथ निकोल्स ने की पहचान
चाय बागानों और देवदार के घने जंगलों से घिरे धौधार की बीड़ बिलिंग घाटी दुनिया की दूसरी सबसे अच्छी एयरो स्पोट्र्स साइट है। बीड़ बिलिंग अस्सी के दशक में उस समय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैराग्लाइडिंग के खेल को लेकर सुर्खियों में आया, जब नील किनियर और कीथ निकोल्स जैसे साहस और रोमांच शोकीनों ने एयरो स्पोर्टस के खेल में घांटी में संभावनाओं को पता लगाया और समुद्र तल से 2400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बीड़ बिलिंग में टेक ऑफ प्वांयट से हैंग ग्लाइडिंग शुरू की।
पहले शुरू हुई हैंग ग्लाइडिंग
बीड़ बिलिंग को पैराग्लाइडरों को स्वर्ग बनाने की का श्रेय तत्कालीन ग्रामीण विकास मंत्री पंडित संत राम शर्मा को जाता है। उन्होंने घाटी में पहले हैंग ग्लाइडिंग के आयोजन के लिए जमीन तैयार की, जिसे फोर स्क्वायर ने प्रायोजित किया। हालांकि अस्सी के दशक में घाटी में शुरू हुए एयरो स्पोट्र्स ने धीरे- धीरे रफ्तार पकड़ी और नब्बे के दशक में घाटी में एयरो स्पोर्टस के आयोजन नियमित हो गए। बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग को शुरू करने का श्रेय फ्रेंच पायलटों को जाता है।
दो दशक पहले शुरू हुई पैराग्लाइडिंग
1992 में घाटी में पैराग्लाइडिंग की शुरूआत की। 2002 से लेकर 2007 में घाटी में लगातार पैराग्लाइडिंग प्री वल्र्ड कप का आयोजन स्थल बन गया। 2013, के प्री वल्र्ड कप ने बीड़ बिलिंग को पैराग्लाइडिंग वल्र्ड कप का आयोजन स्थल बनने के लिए जमीन मजबूत की। वर्मतान शहरी आवास मंत्री सुधीर शर्मा जो बीड़ बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोशिएशन के अध्यक्ष भी हैं,उन्होंने इस मेगा इवेंट के लिए अहम भूमिका अदा की है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *