दुनिया भर में बज रहा हिमाचल की बेटी के हुनर का डंका, वर्ल्ड की बेस्ट 300 महिला उद्यमियों में शामिल

Spread the love

दुनिया भर में बज रहा हिमाचल की बेटी के हुनर का डंका, वर्ल्ड की बेस्ट 300 महिला उद्यमियों में शामिल
बिलासपुर से संदीप कपिल की रिपोर्ट
हिमाचल-असम-नेपाल मूवमेंट टू यूनाइटेड नेशंस (एचएएनएमयूएन) की फाउंडर सेतु शर्मा के हुनर का डंका दुनिया भर में बज रहा है। महज 27 साल की उम्र में बिलासपुर के घुमारवीं जैसे छोटे कस्बे से ऊँची उड़ान भरने वाली हिमाचल की यह बेटी वर्ल्ड की बेस्ट 300 महिला उद्यमियों में शामिल हैं। आईआईएम बंगलूरू के प्रतिष्ठित एनएस राघवन सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरियल लर्निंग में महिला स्टार्टअप प्रोग्राम के तहत दुनिया भर के 12,000 महिला उद्यमियों में से टॉप 300 स्टार्टअप आइडिया का इनक्यूबेशन के लिए चयन किया गया है। सेतु शर्मा इकलौती हिमाचली महिला उद्यमी हैं, जिनके स्टार्टअप को इनक्यूबेशन के लिए चुना गया।
ग्लोबल यूथ को प्लेटफोर्म देने का स्टार्टअप
सेतु शर्मा का स्टार्टअप यूनाइटेड नेशन के 17 सतत विकास लक्ष्यों, अंतरराष्ट्रीय संबंधों, नेतृत्व उद्यमशीलता आदि के क्रियान्वयन से संबंधित मुद्दों को संबोधित करते हुए प्रमुख युवा व्यक्तियों को एक साथ लाता है। इस उद्यम में विश्व भर के विभिन्न देशों के युवा जुड़े हैं। सेतु शर्मा के यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम ईको टूरिज्म और कोविड-19 के दौरान किए गए कार्यों को आईआईएम बंगलूरू द्वारा चयनित किया गया है।
मोटिवेशनल स्पीकर, बेस्ट डेलीगेट
सेतु शर्मा को जनवरी 2018 ग्लोबल गोल इन क्लीयर वॉटर सैनिटाइजेशन हेतु कुआलालम्पुर में बेस्ट डेलीगेट चुना जा चुका है, जबकि बैंकॉक में मोस्ट हॉनरेबल मेंशन13 क्लाइमेट एक्शन के खिताब से नवाजा जा चुका है। सेतु शर्मा मोटिवेशनल स्पीकर और एंबेसडर इंटरनेशनल ग्लोबल नेटवर्क जकार्ता (इंडोनेशिया) के तौर पर भी कार्य कर रही हैं।
गांव की बेटी की ऊँची उड़ान
घुमारवीं के कूलारू गांव की सेतु शर्मा के पिता नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी हैं, जबकि माता सुचेता शर्मा प्रवक्ता हैं। सेतु शर्मा की प्रारंभिक शिक्षा डीएवी बिलासपुर से हुई और उसने बद्दी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग करने के बाद एनआईटी हमीरपुर से एमबीए किया। वे एजेवर्सिटी लर्निंग सिस्टम बंगलूरू में सीनियर मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव हेड हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *