तारागढ़ पैलेस : कभी बहावलपुर के नवाब का था ग्रीष्मकालीन निवास, फिर जम्मू-कश्मीर के शाही परिवार ने खरीदा, अब हेरिटेज होटल के रूप में मशहूर

Spread the love

तारागढ़ पैलेस : कभी बहावलपुर के नवाब का था ग्रीष्मकालीन निवास, फिर जम्मू-कश्मीर के शाही परिवार ने खरीदा, अब हेरिटेज होटल के रूप में मशहूर

बैजनाथ से प्रीतम चंद की रिपोर्ट

धौलाधार के वैभव और पराक्रम के बीच तारागढ़ महल खड़ा है। इसे बहावलपुर के 27 वर्षीय नवाब ने 1930 के दशक की शुरुआत में कांगड़ा जिले के शांत हिमालयी क्षेत्र में अपने लिए विशाल यूरोपीय शैली का ग्रीष्मकालीन निवास बनाया था। यहां नबाव ने हरे-भरे बगीचों की स्थापना की, एक कांच का आनंद मंडप, एक मस्जिद का निर्माण किया और इसका नाम अल-हिलाल (द क्रिसेंट मून) रखा। इसे जम्मू-कश्मीर के शाही परिवार ने साल 1951 में महारानी के लिए खरीदा था, जो यहां कई सालों से रह रही थीं। इसे साल 1971 में एक हेरिटेज होटल के रूप में विकसित किया गया और वर्तमान में इस पैलेस का स्वामित्व और प्रबंधन जीपी आचार्य और उनके परिवार के पास है, जो अधिग्रहण के बाद इसे हेरिटेज होटल के संचालित कर रहे हैं। यह पैलेस अब एक लोकप्रिय हेरिटेज होटल है।

चाय के बगीचों के बीच राजसी परिवेश


तारागढ़ पैलेस, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला की धौलाधार घाटी,में 1000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और कांगड़ा हवाई अड्डे से 60 किलोमीटर दूर स्थित है। यह पैलेस कुदरत की शांति के प्रेमियों के लिए एक ख़ास आश्रय स्थल है। यह पैलेस धौलाधार का आँचल तले हरे भरे जंगलों और चाय बागानों के बीच राजसी परिवेश प्रदान करता है। तारागढ़ पैलेस 15 एकड़ जमीन के एक बड़े क्षेत्र में फैला है। होटल का अंदरूनी हिस्सा उत्तम दर्जे का और परिष्कृत है। कमरों को पुराने औपनिवेशिक फर्नीचर और सागौन पैनल डाइनिंग हॉल के साथ सजाया गया है। तारागढ़ पैलेस धौलाधार पर्वत की तलहटी में है, जो बर्फ से ढकी चोटियों के साथ परिवेश का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह पैलेस आतिथ्य उद्योग की आधुनिक सुविधाएं प्रदान करता है।

ऐसे करें संपर्क और बुकिंग


जहां तारागढ़ महल स्थित है, उस स्थान को अल-हिलाल कहा जाता है, जिसका अर्थ है अर्धचंद्राकार भूमि। तारागढ़ पैलेस देसी और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है। ऑनलाइन बुकिंग करवाकर तारागढ़ पैलेस में ठहरने का आनंद लिया जा सकता है। इसकी वेबसाइट https://taragarhpalace.com/ पर जाकर इसके टैरिफ की डिटेल मिल जाएगी। बुकिंग सम्बन्धी किसी जानकारी के लिए +91 7042516506 मंबर पर फोन किया जा सकता है और booktaragarh@gmail.com पर बुकिंग करवाई जा सकती है।

 

 

 

 

 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.