टोक्यो से जीत कर आने वाले देश के ओलिंपिक विजेताओं को टोकन ऑफ़ लव के रूप में “चंबा थाल’ का गिफ्ट

Spread the love

टोक्यो से जीत कर आने वाले देश के ओलिंपिक विजेताओं को टोकन ऑफ़ लव के रूप में “चंबा थाल’ का गिफ्ट
चंबा से मनीष वैद की रिपोर्ट
टोक्यो ओलंपिक में दमदार प्रदर्शन के बलबूते जीतकर देश लौटने पर खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत किया जा रहा है। विजेताओं को टोकन ऑफ़ लव के रूप में चंबा के हस्तशिल्पियों के हाथों तैयार ‘चंबा थाल’ स्मृतिचिन्ह के तौर पर भेंट किए जा रहे हैं। चंबा की हस्तकला को प्रोत्साहित करने के ‘द चंबा आर्ट एंड क्राफ्ट प्रमोशन सोसायटी’ की ओर से ‘चंबा थाल’ दिल्ली भेजे जा रहे हैं और दिल्ली में केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की ओर से विजेता खिलाड़ियों को भेंट किये जा रहे हैं। टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीबी सिंधु तथा रजत पदक विजेता साइखोम मीराबाई चानू सहित अन्य विजेता खिलाड़ियों को स्मृति चिन्ह के तौर पर ‘चंबा थाल’ भेंट किए जा चुके हैं।
अनुराग ठाकुर के प्रोत्साहन से हस्तकला को मिल रही पहचान
दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन में जीत कर आने वाले खिलाड़ियों को भेंट करने से चंबा की हस्तकला को नई पहचान मिल रही है। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रोस्ताहन और द चंबा आर्ट एंड क्राफ्ट प्रमोशन सोसायटी के प्रयासों से जिला चंबा में चंबा थाल, चंबा रुमाल, चंबा चप्पल सहित अन्य उत्पादों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सोसायटी की ओर से लगातार कार्य किया जा रहा है। चंबा की कला को विश्व स्तर पर नई पहचान दिलाने के उद्देश्य से सोसायटी प्रयासरत है। सोसायटी ने खेलमंत्री अनुराग ठाकुर का आभार व्यक्त किया है। साथ ही सोसायटी का गठन करने के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर उपायुक्त चंबा डीसी राणा का भी धन्यवाद किया है।
चंबा की हस्तकला को लगेंगे नए पंख
सोसायटी के अध्यक्ष परीक्षित शर्मा, सदस्य सचिव अंकित वर्मा, उपाध्यक्ष विशाल काइस्ता, कोषाध्यक्ष निशु,भूरि सिंह म्यूजियम चंबा के इंचार्ज सुरेंद्र ठाकुर, सदस्य मनजीत कुमार, नवीन, इंदु शर्मा तथा भावना सलाहकार मनुज शर्मा, ने बताया कि कुछ समय पूर्व उपायुक्त चंबा की ओर से द चंबा आर्ट एंड क्राफ्ट प्रमोशन सोसायटी का गठन किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य जिला चंबा के आर्ट एंड क्राफ्ट को प्रोस्ताहन देना है। चंबा की कला को प्रोत्साहन मिलने से इसे नए पंख लगेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *