खूब हो रही अमन के हुनर की चर्चा, स्केच बनाकर चलाता है कॉलेज की पढ़ाई का खर्चा

Spread the love

खूब हो रही अमन के हुनर की चर्चा, स्केच बनाकर चलाता है कॉलेज की पढ़ाई का खर्चा
नूरपुर से सुखदेव सिंह की रिपोर्ट
पीजी कालेज देहरी से बीकॉम की पढ़ाई कर रहे युवा चित्रकार अमन के हुनर की क्षेत्र में खूब चर्चा है। कांगड़ा जिला के फतेहपुर उपमंडल के तहत आती पंचायत डक के गांव बस्सियां के अमन कुमार ने छोटी उम्र में चित्रकारी में ऐसी महारत हासिल की है कि अब उसका यह शौक उसकी आय का जरिया बन गया है और वह अपनी पढ़ाई का खर्च लोगों के स्केच बना कर निकाल लेता है। साधारण परिवार से संबंध रखने वाले इस युवा चित्रकार की सोशल मीडिया पर खूब धूम मची है। कला के चाहने वालों में अमन के बनाए संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर, मदर टेरेसा, गुरु नानक देव, गुरु तेग बहादुर, सुभाष चंद्र बोस आदि के स्केच खूब पसंद किये जा रहे हैं। अमन स्केच बनाकर सोशल मीडिया के कई प्लेटफोर्म पर पोस्ट कर देता है, जहां उसकी कला को खूब दाद मिलती है।
पहली क्लास से कार्टून बनाने का शौक
अमन कुमार के पिता जस्सो राम राजा का तालाब में कारपेंटर की दुकान करते हैं। अमन को बचपन से चित्रकारी का शौक रहा है। बचपन में एक कार्टून टीवी सीरियल देख कर इस कद्र प्रभावित हुआ कि पहली कक्षा से ही उसे कार्टून बनाने का शौक जाग गया। वह अपनी कापियों पर कार्टून बनाता गया और उसके दोस्त उसकी खूब प्रशंसा करते गए। लगातार अभ्यास से उसका आत्मविश्वास बढ़ता गया और उसकी कला में भी निखार आता गया। अमन ने अपनी पढ़ाई के साथ स्केच बनाने पर फोकस किया।
आर्ट से आय
साल 2018 से अमन ने पोर्ट्रेट स्केच बनाने शुरू किए। वह अब तक बीस लोगों के स्केच बनाकर भेंट को दे चुका है। अपना स्केच बनवाने के लिए लोग अमन को पैसे भी देना शुरू कर चुके हैं। वह अपने इस आर्ट को अपना व्यवसाय बनाने में लगा हुआ है। वह अपनी पेंटिंग बेचकर अपनी पढ़ाई पर खर्च चला रहा है। अमन का परिवार पहले गांव गुरियाल गांव में रहता था, आजकल वह राजा का तालाब नजदीक वसियां गांव में रह रहा है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *