कबायली महिलाओं के हुनर का कमाल, ‘पांगी हिल्स रूरल मार्ट’ संचालित कर पेश की मिसाल, हिमाचल प्रदेश का ऐसा स्टार्टअप जिसमें प्रोडक्शन से लेकर सेल्ज तक सारा काम महिलाएं संभालती हैं

Spread the love

कबायली महिलाओं के हुनर का कमाल, ‘पांगी हिल्स रूरल मार्ट’ संचालित कर पेश की मिसाल, हिमाचल प्रदेश का ऐसा स्टार्टअप जिसमें प्रोडक्शन से लेकर सेल्ज तक सारा काम महिलाएं संभालती हैं
चंबा से विनोद भावुक की रिपोर्ट
चंबा जिला मुख्यालय से सटे उदयपुर में पांगी हिल्स रूरल मार्ट के नाम से एक स्टोर का संचालन किया जा रहा है, जहां चंबा जिला की कबायली पांगी घाटी में पैदा होने वाले शहद, हेजलनट, अखरोट, राजमाह, माह, मक्की, शिलाजीत, केसर, हर्बल चाय, रतनजोत तेल, हवन सामग्री तथा हस्तशिल्प से निर्मित पांगी शाल व टोपी सहित 52 उत्पादों की बिक्री होती है।
पांगी हिल्स रूरल मार्ट ऑनलाइन भी अपने उत्पादों की सेल्ज करता है। इस उद्यम की खास बात यह है कि यह ऐसा स्टार्टअप है, जिसमें उत्पादों का एकत्रिकरण, ग्रेडिंग, पैकेजिंग, प्रोडक्शन से लेकर सेल्ज तक सारा काम चंबा की पांगी घाटी की महिलाएं संभालती हैं।
इस रूरल मार्ट का वार्षिक टर्नओवर 25 लाख रूपए तक पहुंच गया है।
सामाजिक उद्यमशीलता का बिजनेस मॉडल
पांगी में सामाजिक उद्यमशीलता का अनूठा उदाहरण देखा जा सकता है। घाटी के 75 स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 1100 महिलाएं और 5 किसान उत्पादक संगठनों से जुड़े 4000 किसान जुड़ कर पारम्परिक खेती की जगह जैविक खेती कर रहे हैं।
अपने स्थानीय संसाधनों के दम पर क्षेत्र के आर्थिक विकास की कहानी लिख रहीं पांगी घाटी की महिलाओं ने यहां के उत्पादों की ग्रेडिंग, पैकेजिंग से वैल्यू एडिशन कर उन्हें च्लोबल मार्केट तक पहुंचने की मिसाल कायम की है।
पांगी हिल्स रूरल मार्ट’ गुणवतापरक उत्पादों के लिए भरोसे का ब्रांड बन गया है।
ऐसे पड़ी कारोबार की नींव
पांगी घाटी से संबंध रखने वाले डॉ. हरेश शर्मा ने सोशल वर्क में पीएचडी करने के बाद वर्ष 2012 में पांगी की महिलाओं व सीमांत किसानों के सशक्तिकरण के लिए सेवा’ संस्था की शुरूआत की।
स्वयं सहायता समूहों और किसान उत्पादक संघों का गठन कर घाटी के कृषकों व महिलाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया। घाटी के उत्पादकों को बैंक और बाजार से जोड़ा गया। उन्होंने घाटी में सामाजिक आर्थिक बदलाव की जमीन तैयार की है। डॉ. हरेश शर्मा को उनके काम के लिए इस बार राष्ट्रीय ग्रीन एंबेसडर पुरस्कार मिल रहा है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *