एडवेंचर्स फोटोग्राफी : रोमांच को कैमरे में कैद करने का जुनून, कार रैलियों की फोटोग्राफी के लिए चर्चित फोटोग्राफर वरूण चौधरी

Spread the love

एडवेंचर्स फोटोग्राफी : रोमांच को कैमरे में कैद करने का जुनून, कार रैलियों की फोटोग्राफी के लिए चर्चित फोटोग्राफर वरूण चौधरी
शिमला से सुनील शर्मा की रिपोर्ट
उसे रोमांच के सफर को कैमरे में कैद करने का जनून है। यह जनून उसे देश की विभिन्न कार रैलियों में ले जाता है। वह कश्मीर में होने वाली मुगल रैली, हिमाचल प्रदेश में होने वाली रेड डे हिमालयन कार रैली और राजस्थान में आयोजित होने वाली रॉयल राजस्थान कार रैली के रोमांच को अपने कैमरे में कैद कर चुका है। इतना ही नहीं वह एमटीवी हिमालयन रैली को भी शूट कर चुका है। शिमला के वरूण चौधरी कार रैलियों की फोटोग्राफी करने के लिए प्रदेश के एक चर्चित फोटोग्राफर के तौर पर पहचान रखते हैं। उन्होंने एडवेंचर्स फोटोग्राफी में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इसके लिए वे रोमांच से भरपूर पर जोखिम भरी कई यात्राएं कर चुके हैं।
एनिमेशन की पढ़ाई
मूलत: कांगड़ा जिला के जसूर से संबंध रखने चमन लाल बिजली विभाग से सेवानिवृति के बाद शिमला में ही बस गए। 4 दिसंबर 1985 को उसके घर में पैदा हुए वरूण स्कूली दिनों से ही कुछ हट कर करने का मन बना चुके थे। शिमला से जमा दो की पढ़ाई पूरी करने के बाद वरूण ने एनिमेशन के क्षेत्र में कुछ लीक से हट कर करने के चलते एनिमेशन का डिप्लोमा किया, लेकिन उनका मन फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में बराबर रमा रहा और उन्होंने इसी फील्ड में बेहतर करने की ठान ली।
फिल्म मेंकिंग में स्थापित होने का सपना
वरूण चौधरी ने फोटोग्राफी की बरीकियां द ट्रिब्यून के फोटो जर्नलिस्ट अमित कंवर से सीखी हैं। वरूण चौधरी कहते हैं कि फिल्म मेंकिंग में खुद को स्थापित करना उनका सपना है। वह इस दिशा में सालों से काम कर रहे हैं। फोटोग्राफी के साथ वीडियोग्राफी की तमाम बरीकियां सीखने के बाद वह इस दिशा में बढ़े हैं। उन्होंने नेट जियो टैवर्ज सहित कई प्रोडक्सन हाउसेज के लिए वीडियो शूट किए हैं।
हिमाचल में रह कर करना है काम
वरूण चौधरी का कहना है कि उन्हें हिमाचल प्रदेश में रह कर ही काम करना है।
उन्होंने बताया कि उनकी कोशिश यही रहेगी कि वह हिमाचल प्रदेश में रहते हुए अपना श्रेष्ठ काम कर सकें।
वरूण हाल ने कुल्लू के ऐतिहासिक मलाणा गांव को शूट किया है। वह लोक संस्कृति के संरक्षण में जुड़ी कई संस्थाओं के साथ भी काम कर रहे हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *