आरकेएम कॉलेज शिमला की प्रेजिडेंट रही ऊना की साक्षी शर्मा ने मेहनत से हासिल किया मुकाम, उपलब्धियों के लिए फोकस हिमाचल वीमेन अवार्ड से सम्मानित

Spread the love

 

आरकेएम कॉलेज शिमला की प्रेजिडेंट रही ऊना की साक्षी शर्मा ने मेहनत से हासिल किया मुकाम, उपलब्धियों के लिए फोकस हिमाचल वीमेन अवार्ड से सम्मानित

शिमला से पौमिला ठाकुर की रिपोर्ट

साक्षी शर्मा को हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश भाषा, कला एवं संस्कृति अकादमी शिमला की पहाड़ी भाषा समिति का सदस्य मनोनीत किया गया है और वह अकादमी के साहित्य कला संवाद का हिस्सा हैं. आरकेएम कॉलेज शिमला की प्रेजिडेंट रही साक्षी शर्मा ने हिमाचल प्रदेश विश्व विद्यालय से एमसीए करने के बाद इग्नू से पत्रकारिता एवं जनसंपर्क में पोस्ट ग्रेजुएट किया है. साक्षी को हिंदी, इंग्लिश, राशियन और पंजाबी का अच्छा ज्ञान है और कांगड़ी और महासूवी बोलियों पर पकड़ है. वर्तमान में वे हिमाचल प्रदेश विश्व विद्यालय में अध्यापन के साथ आल इंडिया रेडियो में केजुअल कम्पेरर हैं. साक्षी वेब डिजायनिंग का काम भी करती है. उनका परिवार मूलत: ऊना जिला से संबंध रखता है, लेकिन साक्षी का जन्म और शिक्षा शिमला में हुई है और यही पर अध्यापन कार्य कर रही हैं.

कम्यूटर की पढाई संग कविता से प्रेम


बचपन से ही साक्षी पेंटिंग्स, डिबेट और डेक्लामेशन में भाग लेती आई है. मैथ और कंप्यूटर साइंस उसके फेवरिट सब्जेक्ट रहे हैं. कॉलेज में पढाई के दौर दो डिबेट और तीन डेक्लामेशन में स्टेट लेवल पर विजेता रही है. साक्षी को कविता लिखने की प्रेरणा कॉलेज में हिंदी की प्राचार्य शकुन्तला वर्मा और प्रधानाचार्य नरेश महाजन से मिली, जिन्होंने साक्षी के कंप्यूटर साइंस की स्टूडेंट होने के बावजूद उसे एसजेवीएनएल की और से आयोजित अंतरविद्यालय काव्यपाठ प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर प्रदान किया और कॉलेज को इस प्रतियोगिता में दूसरा स्थान मिला. अगले ही साल इस प्रतियोगिता में साक्षी को प्रथम पुरस्कार और कॉलेज को बेस्ट टीम का पुरस्कार मिला.

लेखन, अध्यापन और स्पोर्ट्स


साक्षी कॉलेज वोलीबाल टीम की मेंबर रही हैं और बेडमिन्टन की भी अच्छी खिलाड़ी है. साल 2012 में कॉलेज में प्रेसिडेंट का चुनाव जीत. साल 2015 में हिमाचल प्रदेश विश्व विद्यालय से एमसीए किया है और साथ में आकाशवाणी शिमला के महिला सम्मलेन कार्यक्रम का हिस्सा बनी. साक्षी कॉलेज के दिनों से ही समाचार पत्रों में सामाजिक मुद्दों पर लेखन करती आ रही हैं. साक्षी को हिमाचल प्रदेश विश्व विद्यालय के कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट में एमसीए के स्टूडेंट्स को और सेंट वीड्स कॉलेज में ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को पढ़ाने का अनुभव है.

फोकस हिमाचल वीमेन पवार अवार्ड से सम्मानित
साक्षी ने विश्व विद्यालय में अपने सहपाठियों के साथ मिल कर आर सी ग्रुप बनाया जो खाली समय में मजदूर बस्तियों के बच्चों को पढने और उनकी कलाओं को निखारने का काम करता है. वे सामाजिक गतिविधियों में बढ़- चढ़ कर हिस्सा लेती आ रही हैं. वर्तमान में साक्षी हिमाचल प्रदेश भाषा, कला एवं संस्कृति अकादमी के साहित्य कला संवाद का हिस्सा हैं. अतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 के अवसर पर उन्हें फोकस हिमाचल वीमेन पवार अवार्ड से सम्मानित किया गया हैं.

मंझली बहन है साक्षी

साक्षी के पिता हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग में प्लानिंग ऑफिसर के पद से सेवानिवृत हुए हैं, जबकि माता अनुराधा शर्मा एसवीएम कमलानगर की प्रधानाचार्य हैं. उनकी बड़ी बहन ऋचा शर्मा पीजी कॉलेज ऊना में अध्यापन कार्य कर रही हैं, जबकि छोटी बहन मानसी शिमला से बीएड की पढाई कर रही हैं.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *