अमेरिका के लिए उभरती तकनीक का पाठ्यक्रम बनाया तो इंग्लैंड को दी ट्रेनिंग, कुल्लू के 25 साल के कंप्यूटर इंजीनियरिंग ने प्रतिभा से भरी उड़ान, एनआईटी राउरकेला का प्रोडक्ट है विपुल राजन

Spread the love

अमेरिका के लिए उभरती तकनीक का पाठ्यक्रम बनाया तो इंग्लैंड को दी ट्रेनिंग, कुल्लू के 25 साल के कंप्यूटर इंजीनियरिंग ने प्रतिभा से भरी उड़ान, एनआईटी राउरकेला का प्रोडक्ट है विपुल राजन
कुल्लू से विनोद भावुक की रिपोर्ट
एनआईटी राउरकेला से बैच 2017 से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में स्नातक कुल्लू के बजौरा के 25 साल के विपुल राजन अपनी प्रतिभा से विदेशों तक अपनी चमक बिखेर रहे हैं। वर्तमान में पुणे में एक स्टार्टअप ‘व्हाइटकले टेक्नोलॉजीज’ में कार्यरत विपुल राजन बिग डाटा पाइपलाइन और मशीन लर्निंग मॉडल में विशेषज्ञ इंजीनियर हैं। व्हाइटकेले के साथ अपने रोजगार के दौरान उन्होंने अमेरिका के ‘मैपआर, यूएस’ कंपनी के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों में पाठ्यक्रम तैयार किए हैं और इंग्लैण्ड के ग्रुप ‘स्पेक्टर्स, यूके ‘को बिग डाटा प्रौद्योगिकियों में दूरस्थ प्रशिक्षण प्रदान किया है। उनका वर्तमान सालाना पैकेज 39 लाख प्रति वर्ष है।
विपुल राजन ने थाईलैंड की ‘मैड अरे डी’ कंपनी में ग्राफिक डिजाइनर इंटर्न के रूप में काम किया और अमेरिकी और जापानी फिल्मों के लिए पोस्टर डिजाइन का काम किया है। कोविड का में यह युवा इंजीनियर वर्क फ्रॉम होम कर रहा है और अपने छोटे भाई के साथ ‘ क्रिएट इंक’ नाम से एक कंपनी लॉन्च करने की योजना पर कार्य कर रहा है। इस कंपनी के जरिये परियोजनाओं के माध्यम से तकनीकी शिक्षा का प्रसार करना है। विपुल का कहना है कि ‘ क्रिएट इंक’ की औपचारिकताएं पूरी करने की प्रोसेस जारी हैं।
एनआईटी राउरकेला का प्रोडक्ट
विपुल राजन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मशहूर लेखिका, पेंटर, फिल्म निर्माता एवं पशुपालन विभाग की अधिकारी डॉ. संजू पाल के बेटे हैं। विपुल राजन के पिता भी पशु पालन विभाग में अधिकारी हैं। विपुल राजन ने माउंट कार्मेल स्कूल, ठाकुरद्वारा (पालमपुर) से अपनी पढ़ाई की शुरुआत की और डीएवी स्कूल मोहल (कुल्लू) और ट्रिनिटी स्कूल, मोहल (कुल्लू) से स्कूली पढ़ाई की है करने के बाद कोचिंग अकादमी ‘अम्बीशन कुल्लू’ से कोचिंग ली। प्रतियोगी परीक्षा के जरिये उनका चयन एनआईटी राउरकेला के लिए हुआ और उन्होंने 2017 बैच में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में स्नातक किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *