अभिनय, निर्देशन व संपादन में अपने हुनर की छाप छोड़ रहीं कुल्लू की ये जुड़वा बहनें, पहली लघु फिल्म राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में प्रदर्शित

Spread the love

अभिनय, निर्देशन व संपादन में अपने हुनर की छाप छोड़ रहीं कुल्लू की ये जुड़वा बहनें, पहली लघु फिल्म राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में प्रदर्शित
कुल्लू से विनोद भावुक की रिपोर्ट
कुल्लू शहर की जुड़वा बहनें प्राची शर्मा और पूर्वा शर्मा छोटी सी उम्र में अभिनय, फिल्म निर्देशन व संपादन में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहीं हैं। महज 23 साल की उम्र में उनके हिस्से में एक लघु फिल्म का निर्माण शामिल है, जिसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में प्रदर्शित किया गया। अपने संघर्षों को सुलझाने के लिए अपनी कला के माध्यम से खुद से संवाद करने की कथा पर आधारित शॉट फिल्म ‘कैथारिस’ इन दोनों बहनों के अभिनय से सजी है। दोनों बहनों ने मिल कर कविता के लघु फिल्म रूपांतरण में निर्देशन, डीओपी और संपादन किया है।
कला के जरिये समाज के लिए काम
इन दोनों बहनों ने मिल कर हिमाचल प्रदेश में मानसिक रूप से विकलांग लोगों के लिए सर्वेक्षण किया है। जिला कारागार, कुल्लू में मादक द्रव्य के मामलों में अंडर ट्रायर और अंडर एरेस्ट का सर्वेक्षण किया है। उन्होंने व्यक्तित्व विकास के लिए एप्लाइड थिएटर में कार्यशाला का आयोजन किया है।
हिमाचल प्रदेश नशा निवारण अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक का निर्देशन किया है। ये बहनें जिला स्तरीय स्कूल और कॉलेज प्रतियोगिताओं के लिए नाटकों का निर्देशन कर चुकी हैं जबकि स्कूल के छात्रों के लिए अभिनय कार्यशालाओं का आयोजन करती आ रही हैं। हिंदी पत्रिकाओं में दोनों की कुछ कविताएं प्रकाशित हो चुकी हैं।
उच्च शिक्षित हैं दोनों बहनें
कुल्लू के शिक्षक दंपति डॉ. निरंजन देव व प्रतिमा शर्मा के घर 12 मई 1997 को जुड़वा पैदा हुईं प्राची शर्मा और पूर्वा शर्मा की स्कूली शिक्षा भारत भारती स्कूल कुल्लू से हुई है। दोनों ने क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बंगलुरू से मनोविज्ञान, थिएटर और अंग्रेजी में स्नातक की पढ़ाई करने के बाद एफटीआईआई से फिल्म ओरिएंटेशन में शॉर्ट टर्म कोर्स किया है। उन्होंने सेंट जेवियर्स मुंबई से परामर्श मनोविज्ञान में डिप्लोमा करने के बाद हिमाचल सांस्कृतिक शोध संस्थान हिमाचल प्रदेश से स्क्रीन एक्टिंग में इंटर्नशिप की है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *